पंजाब में नशा तस्करों के नेटवर्क का भंडाफोड़

By: May 27th, 2024 12:12 am

5.47 किलो हेरोइन के साथ सात आरोपी काबू; लाखों की ड्रग मनी, 40 जिंदा कारतूस बरामद

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— चंडीगढ़

पंजाब पुलिस ने बीएसएफ के साथ साझे आपरेशन के दौरान अंतरराष्ट्रीय नार्को तस्करी मॉड्यूल के सात नशा तस्करों को 5.47 किलोग्राम शुद्ध हेरोइन और 1.07 लाख रुपए की ड्रग मनी सहित गिरफ़्तार करके इस मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। यह जानकारी रविवार को यहां डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने दी। गिरफ़्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान बलजिंदर सिंह उर्फ लवली (21), सुखचैन सिंह उर्फ लक्की (19) और सोलव सिंह (19) तीनों निवासी गाव पिरे के उतर, फाजिल्काय गुरचरन सिंह उर्फ मिलखा (21) निवासी गांव चक्क सवाह वाला, फाजिल्का, करनदीप सिंह (29) निवासी गांव बादल के फाजिल्का, दलजीत सिंह उर्फ मानी (23) निवासी महातम नगर, फाजिल्का और कमलदीप सिंह (32) निवासी गांव कोट गोबिंदपुरा, कपूरथला के तौर पर हुई है। मुलजिम कमलदीप सिंह की आपराधिक पृष्ठभूमि है और वह पहले भी कपूरथला में एनडीपीएस एक्ट के दो मामलों में शामिल है। हेरोइन और ड्रग मनी की बरामदगी के अलावा पुलिस टीमों ने इनके कब्जे से 40 जिंदा कारतूस, छह मोबाइल फोन, 8.4 ग्राम सोना और 68.97 ग्राम चांदी बरामद करने के अलावा उनकी हुंडई वर्ना कार (एचआर 06 वाई 8681) और तीन मोटरसाइकिल भी ज़ब्त किए हैं।

डीजीपी गौरव यादव ने बताया कि प्राथमिक जांच से पता लगा है कि ज़्यादातर मुलजिम, जोकि किशोर हैं, विद्यार्थी हैं और जब फौज में भर्ती होने की तैयारी कर रहे थे, तब उनकी जान-पहचान कपूरथला आधारित नशा तस्कर कमलदीप सिंह से हुई और उन्होंने सीमा पार से हेरोइन की तस्करी शुरू कर दी। उन्होंने आगे बताया कि गिरफ़्तार किए गए दोषी पाकिस्तान आधारित तस्कर के संपर्क में थे और ड्रोन द्वारा नशीले पदार्थों की खेप प्राप्त करते थे। उन्होंने कहा कि उनके अगले-पिछले संबंधों का पता लगाने और पाकिस्तान आधारित नशा तस्कर की पहचान करने के लिए जांच जारी है। इस कार्रवाई से संबंधित विवरण साझा करते हुए सीनियर पुलिस कप्तान (एसएसपी) डा. प्रग्या जैन ने बताया कि पुलिस टीमों को भरोसे योग्य सूत्रों से सूचना मिली थी कि मुलजिम बलजिंदर सिंह, सुखचैन सिंह, सोलव सिंह, गुरचरन सिंह, करनदीप सिंह और कमलदीप सिंह ने पाकिस्तान से नशीले पदार्थों की खेप प्राप्त की है और मुलजिम बलजिंदर के घर छिपा कर रखी है।

उन्होंने बताया कि सूचना के आधार पर तुरंत कार्रवाई करते हुए थाना अमीर ख़ास की टीमों ने मौके पर छापामारी की और सभी मुलजिमों को उस समय काबू किया, जब वे अपनी वर्ना कार में घर से जाने वाले थे और उनके कब्ज़े में से नशीले पदार्थों की खेप, जिंदा कारतूस और ड्रग मनी बरामद की। उन्होंने बताया कि बाद में पुलिस टीमों ने मुलजिम दलजीत सिंह को भी गिरफ़्तार कर लिया। एसएसपी ने बताया कि मुलजिमों में से ज़्यादातर पहली बार आपराधिक गतिविधियों में शामिल हुए थे और पिछले चार महीनों से नशा तस्करी के इस धंधे में लगे हुए थे। उन्होंने आगे कहा कि इस संबंधित आगे की जांच जारी है। इस संबंधी एफआईआर नं. 23, 23 मई, 2024 को फाजिल्का के थाना अमीर ख़ास में एनडीपीएस एक्ट की धारा 21, 23 और 29 और हथियार एक्ट की धारा 25 के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App