Entrance Test : इस दिन होगा बीएड का एंट्रेंस टेस्ट

By: May 17th, 2024 10:05 pm

8500 सीटों के लिए छह जून तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं विद्यार्थी

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने आगामी सत्र के लिए बीएड के दो वर्षीय कोर्स में 8500 सीटों के लिए एंट्रेंस एग्जाम की डेट फाइनल कर दी है। पूरे प्रदेश में सीटों को भरने के लिए 20 जून को यह प्रवेश परीक्षा होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। विश्वविद्यालय ने इसके संबंधित शेड्यूल जारी कर दिया है। एचपीयू के शिक्षा विभाग, बीएड कालेज धर्मशाला और विश्वविद्यालय से संबंद्ध सभी 73 बीएड कालेजों में नए सत्र में प्रवेश के लिए शेड्यूल जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो श्यामलाल कौशल का कहना है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध बीएड कालेजों में 85 फीसद सीटें मूल हिमाचलियों के लिए आरक्षित रहेंगी।

15 फीसदी सीटें अन्य राज्यों के छात्रों से भरी जाएंगी। इसके लिए जम्मू-कश्मीर के छात्र भी आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही निजी और सरकारी कालेजों में मेरिट को ध्यान में रखकर सीटें भरी जाएंगी। एचपीयू की ओर से प्रोस्पेक्टस वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए गए हैं। शनिवार से लेकर 6 जून तक एंट्रेस के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवार के स्नातक स्तर पर 50 फीसदी अंक होने चाहिए। एससी, एसटी उम्मीदवार के स्नातक स्तर पर 45 फीसदी अंक होने चाहिए। अगर उम्मीदवार ने स्नातकोत्तर कर रखी है, तो उम्मीदवार के 55 फीसदी अंक होने चाहिए। अगर एससी, एसटी उम्मीदवार ने स्नातकोत्तर कर रखी है, तो उम्मीदवार के 50 फीसदी अंक होने चाहिएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App