फायर सीजन शुरू, फायर टेंडर के टायर ही नहीं

By: May 18th, 2024 12:16 am

गगरेट में दहक रहे हैं जंगल, छोटा फायर टेंडर बना शोपीस, विभाग के कान पर नहीं रेंगी जूं तक, हो सकती है आगजनी की कोई बड़ी घटना

स्टाफ रिपोर्टर- गगरेट
गर्मी के मौसम के दस्तक देते ही उपमंडल गगरेट के जंगल दहक उठे हैं। जंगल के साथ सटी बस्तियों के लोग खौफजदा हैं लेकिन क्षेत्र का आग से महफूज रखने का जिम्मा संभाले अग्निशमन विभाग लाचार व बेबस है। संकरे रास्तों पर आग पर काबू पाने के लिए दौडऩे वाला फायर टेंडर अग्निशमन केंद्र की शान बनकर रह गया है। छोटा फायर टेंडर आग पर काबू पाने के लिए इसलिए नहीं दौड़ पा रहा है क्योंकि इसके टायर जवाब दे गए हैं। नए टायर डाले जा सकें इसके लिए अग्निशमन विभाग के उच्चाधिकारियों को बजट उपलब्ध करवाने के लिए दो माह पहले ही चि_ी भेजी जा चुकी है लेकिन कान में तेल डालकर बैठे उच्चाधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी है। ऐसे में जंगल की आग ने कभी भी इसके किनारे बसी बस्तियों की ओर रुख किया तो ये बस्तियां राख में तब्दील हो सकती हैं। पहले ही विधानसभा क्षेत्र गगरेट में एक भी अग्निशमन केंद्र नहीं है।

गगरेट विधानसभा क्षेत्र में भी आग की घटनाओं से निपटने का जिम्मा अंब स्थित अग्निशमन केंद्र पर है। यहां एक बड़ा और एक छोटा फायर टेंडर तो है लेकिन छोटे फायर टेंडर के टायर जवाब दे गए हैं। इसिलए जिस मौसम में इस फायर टेंडर को मुस्तैद होना चाहिए था उस मौसम में यह फायर टेंडर आराम फरमा रहा है। जंगल के साथ सटी बस्तियों में जहां जंगल की आग के घुस जाने का खतरा है, वहां के संकरे रास्तों से बड़ा फायर टेंडर घटनास्थल तक नहीं पहुंच पा रहा है। ऐसे में फायर कर्मी भी स्थानीय लोगों के साथ झाडिय़ों के झाड़ू बनाकर आग पर काबू पाने में समय व्यर्थ गंवा रहे हैं। हैरत की बात यह है कि फायर सीजन से पहले अग्निशमन विभाग ने कोई तैयारी तक नहीं की। फायर टेंडर चल रहे हैं, ठीक से काम कर रहे हैं, इसकी किसी को परवाह तक नहीं है। हर गांव हर जंगल के साथ सटी बस्ती के करीब आग लगने की घटनाएं हो रही हैं लेकिन फायर कर्मी भी बिना पूरी तैयारी के लाचार दिख रहे हैं। ग्राम पंचायत अंबोटा के उपप्रधान रमन जोनी का कहना है कि यह सरकार व अग्निशमन विभाग की बड़ी लापरवाही है। उन्होंने उपायुक्त ऊना से तत्काल फायर टेंडर को टायर डलवाने के लिए बजट की व्यवस्था करने की मांग की है। उधर अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि चि_ी भेजी गई है। बजट उपलब्ध होते ही फायर टेंडर को चालू हालत में किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App