सपांगनी बिहाली की तरफ मुड़ा पानी का बहाव, डीसी को ज्ञापन

By: May 23rd, 2024 12:56 am

एनएचपीसी सेे क्षेत्र को बढ़ा खतरा; तलाड़ा पंचायत के लोगों ने उपायुक्त के सामने उठाया मुद्दा, समस्या का हल करने की लगाई गुहार
कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
वर्ष 2023 की बाढ़ से मिले जख्मों पर अभी तक महरम नहीं लगे हैं, लेकिन गहरे जख्मों के बावजूद भी क्षेत्र को खतरे में डाला जा रहा है। क्षेत्र की गंभीर समस्या का मुद्दा जिला कुल्लू की सैंज घाटी की ग्राम पंचायत तलाड़ा ने उपायुक्त कुल्लू के समक्ष उठाया। बाकायदा उपायुक्त कुल्लू को एक ज्ञापन भी दिया। उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने ज्ञापन को रिमार्क कर एसडीएम बंजार को क्षेत्र का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। तलाड़ा पंचायत के प्रतिनिधि मंडल ने एनएचपीसी-3 द्बारा नदी किनारे एक तरफ की जा रही सुरक्षा को लेकर पंचायत एरिया को पहुंचने वाले नुकसान को लेकर उपायुक्त कुल्लू जानकारी दी। उपायुक्त को गंभीर मुद्दे को लेकर अवगत करवाया। तलाड़ा पंचायत के प्रधान मोहर सिंह, वार्ड सदस्य ओम चंद, मूरतू देवी, स्थानी निवासी कारदार मेहर सिंह, मोहर सिंह, जगदीश धामी, रामप्रकाश, राम सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायत तलाड़ा के गांव सपांगनी में एनएचपीसी-3 द्वारा सुरक्षा दीवारें लगाई जा रही है। जिसके कारण नदी का बहाव ग्राम पंचायत तलाडा के गांव सपांगनी बिहाली की तरफ मुड़ गया है।

जबकि वर्ष 2023 में आई बाढ़ से भी इस क्षेत्र को बहुत ज्यादा त्रासदी का शिकार होना पड़ा है। सिर्फ यह क्षेत्र ही नहीं बल्कि एनएचपीसी को भी इसका नुकसान हुआ है। कलौनी के सामने वाली पहाड़ी के भूस्खलन से ही खुद कम्पनी को बहुत जयादा नुकसान हुआ है। यदि पूर्व में ही इस क्षेत्र को सुरक्षित किया गया होता तो आज इस तरह की त्रासदी का समाना दोनों तरफ नहीं उठाना पड़ता। इसलिए समय रहते मुद्दे पर गंभीरता ली जाए ताकि भविष्य में इस तरह की फिर से कोई अनहोनी नहीं होनी चाहिए। पंचायत की मांग है कि इस क्षेत्र में दोनों तरफ सुरक्षा दीवारें लगाई जाए, ताकि न ही जनता का नुकसान हो और न ही एनएचपीसी का कोई नुकसान होना चाहिए। उपायुक्त कुल्लू से मांग की है कि एनएचपीसी को निर्देश दें कि दोनों छोरों को सुरक्षित करने के लिए कंकरीट व क्रेट वायर लगाएं । जिससे भविष्य के खतरे को रोका जा सके। वहीं ग्राम पंचायत तलाडा के फुट ब्रिज के निर्माण हेतु प्राक्कलन के आधार पर उचित धन राशी प्रदान करने का भी आग्रह किया है।
ग्रामीणों ने चेताया
इस मौके पर ग्रामीणों ने रोष जताते हुए कहा कि यदि दूसरी तरफ गांव के साथ सुरक्षा दीवार का कार्य नदी किनारे नहीं किया जाता है तो जनता इसका विरोध करने के लिए मजबूर हो जाएगी और भविष्य में कोई और इस तरह की त्रासदी होगी तो उसकी जिम्मेबार स्वयं फिर एनएचपीसी की होगी। इसलिए नदी के दूसरी ओर भी सुरक्षा दीवार लगाई जाए ताकि लोगों कोको परेशानी न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App