फ्रांस ने राफेल से दागी न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल

By: May 24th, 2024 12:07 am

हवा से आकर जमीन पर कर देगी दुश्मन का काम तमाम, 500 किलोमीटर तक लक्ष्य को बना सकती है निशाना

एजेंसियां — पेरिस

फ्रांस ने हवा से जमीन पर मार करने वाली न्यूक्लियर हथियार ले जाने में सक्षम क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। फ्रांस के आयुध निदेशालय ने बताया कि अपग्रेडेड एएसएमपीए-आर सुपरसोनिक परमाणु मिसाइल को फ्रांस के राफेल लड़ाकू विमान से एक उड़ान के दौरान लॉन्च किया गया। फ्रांस के रक्षा बलों के मंत्री सेबेस्टिय लेकॉर्नू ने सफल परीक्षण पर सभी बलों को बधाई देते हुए कहा कि लंबे समय से नियोजित यह ऑपरेशन हमारे परमाणु प्रतिरोधक क्षमता के लिए सैन्य प्रोग्रामिक कानून में प्रदान की गई महत्त्वाकांक्षा को साकार करता है। इस परीक्षण को ऑपरेशन डूरंडल नाम दिया गया है। यह सफल परीक्षण फ्रांस की रणनीतिक हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइल की क्षमताओं को बढ़ाने, उन्नत एएसएमपीए-आर सिस्टम की विश्वसनीयता साबित करने में मील का पत्थर है।

एयर-सोल मीडियर रेंज (एएसएमपी) मिसाइल मध्यम दूरी की हवा से सतह में मार करने वाली मिसाइल है, जिसके यूरोप की बहुराष्ट्रीय कंपनी एमबीडीए फ्रांस ने विकसित किया है। इस मिसाइल को पहली बार 1986 में फ्रांस दसॉल्ट मिराज-4 विमान पर पुराने फ्री-फॉल एन-22 और दसॉल्ट सुपर एटेंडार्ड पर एएन-52 बम की जगह पर लाया गया था। फ्रांस ने एएसएमपीए मिसाइल को जिस राफेल से लॉन्च किया है, वह दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है, जिसे दसॉल्ट एविएशन ने बनाया है। राफेल विमानों का इस्तेमाल भारत भी करता है, जो उसने एक सौदे के तहत दसॉल्ट एविएशन से हासिल किए हैं। इन्हें 2020 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। भारत के पास फिलहाल 36 राफेल विमान हैं। फ्रांस दुनिया के मान्यता प्राप्त परमाणु संपन्न देशों में शामिल है। फ्रांस के पास लगभग 290 परमाणु हथियार हैं।

मैक-3 की रफ्तार से पहुंचती है दुश्मन के पास

मिसाइल का अपग्रेडेड संस्करण एयर-सोल मीडियर रेंज-एमेलियोर (एएसएमपीए) मैक-3 की स्पीड से 500 किलोमीटर तक लक्ष्य को निशाना बना सकती है। इस मिसाइल को 300 किलोटन के थर्मोन्यूक्लियर हवाई परमाणु हथियार से लैस किया जा सकता है। एएसएमपीए ने अक्तूबर, 2009 में मिराज के साथ और जुलाई, 2010 में राफेल के साथ फ्रांस की सेना में प्रवेश किया। फ्रांसीसी हवाई और अंतरिक्ष बलों को कुल 54 एएसएमपी-ए मिसाइलें दी गई हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App