चुनाव के बाद बाहर आएगा स्वीमिंग पूल प्रोजेक्ट का जिन्न

By: May 3rd, 2024 12:17 am

पहले खैरियां में चयनित की थी साइट, अब लुहणू मैदान में झील के सामने बनेगा स्वीमिंग पूल, उपायुक्त ने अधिकारियों के साथ किया है स्पॉट विजिट

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
बिलासपुर शहर के लुहणू में प्रस्तावित स्वीमिंग पूल निर्माण की कार्ययोजना को लोकसभा चुनाव के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा। योजना के तहत यह स्वीमिंग पूल इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का बनाया जाएगा] जिसमें चिल्ड्रन के लिए अलग से स्वीमिंग पूल का निर्माण होगा। इस प्रोजेक्ट पर आठ से दस करोड़ रूपए की लागत आने का अनुमान है। खास बात यह है कि स्वीमिंग पूल के ठीक सामने गोबिंदसागर झील का अदभुत नजारा दिखेगा और पर्यटकों के लिए यह बड़ा रोमांच होगा। उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने पिछले दिन एसडीएम, पीडब्लयूडी के अधिशासी अभियंता और खेल विभाग के अधिकारियों के साथ स्पॉट विजिट किया है। अधिकारियों के साथ इस योजना को लेकर विस्तृत चर्चा की। लुहणू मैदान में हॉकी ग्राउंड के समीप जिस जगह यह स्वीमिंग पूल विकसित किया जाएगा वहां गोबिंदसागर झील बिल्कुल सामने होगी। एक तरह से गोवा जैसी फीलिंग पर्यटक ले पाएंगे।

दरअसल, यह प्रोजेक्ट 2008 का स्वीकृत है और इस प्रोजेक्ट के लिए पचास लाख रूपए का बजट भी पहले चरण में स्वीकृत हुआ है। पहले यह प्रोजेक्ट खैरियां में प्रस्तावित था लेकिन उस जगह ज्यादा पेड़ थे और पेड़ कटान के लिए बीबीएमबी की परमिशन रिक्वायर्ड थी लिहाजा कोई हल न निकलने की वजह से यह मसला लंबा खिंचता जा रहा था। जब यह मसला उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक के ध्यान में लाया गया तो उन्होंने इसे गंभीरता से लिया और पर्यटन विभाग के आलाधिकारियों से योजना पर चर्चा की। साथ ही साईट को भी बदल दिया गया। अब यह प्रोजेक्ट लुहणू मैदान में हॉकी ग्राउंड के नजदीक तैयार किया जाएगा जिस पर लोकसभा चुनाव के बाद काम शुरू होगा।

इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का होगा स्वीमिंग पूल

इंटरनेशनल स्टैंडर्ड के हिसाब से यह स्वीमिंग पूल पचास मीटर लंबा होगा। क्लोथ चेंजिंग रूम भी बनेंगे। इसके साथ ही बच्चों के लिए अलग से स्वीमिंग पूल तैयार किया जाएगा। झील सामने होने के चलते स्वीमिंग करने वालों के लिए नजारा बेहद खूबसूरत होगा। पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से लंबित इस प्रोजेक्ट को आने वाले समय में रफ्तार मिलेगी और एक तय समयावधि में इसका कार्य पूरा किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App