गुरुदेव का संदेश

By: May 4th, 2024 12:14 am

श्रीराम शर्मा
इस जीवन के अस्सी स्वर्णिम वर्ष बीत चुके हैं। जीवंत और आश्चर्यजनक परिणामों का एक महत्त्वपूर्ण अध्याय, जो कई लोगों के लिए जीवन रेखा रहा है, समाप्त हो रहा है। अतीत के गहन विश्लेषण से पता चलता है कि जो हासिल किया गया है वह कुछ ऐसा है जिस पर मुझे गर्व हो सकता है और इसके बारे में खुशी महसूस हो सकती है। मुझे जो भी कार्य सौंपा गया था और जिसके लिए मुझे भेजा गया था, वह व्यवस्थित रूप से चलता रहा और प्रेम और आत्मीयता की वर्षा से पूरा होता रहा। इसके बारे में संतोष अनुभव करने लायक माना जा सकता है। मुझे परिवर्तन के बीज बोने, उनका पोषण करने और अंतत: उपज की रखवाली करने के प्रचुर अवसर मिले। निश्चय ही यह ईश्वर का एक महान अनुदान रहा है। इस जीवन के माध्यम से परिवर्तन को निर्देशित करने का पहला अध्याय अब पूरा हो गया है। यह दृश्य पहलू था।

जिसने भी देखा है कि जो पूरा हुआ है, उसने इसे ‘जैसा बोओगे’ वैसा ही काटोगे के सिद्धांत को अपनाने के रूप में वर्णित किया है। परिवर्तन के इस सूत्रधार के जीवन काल में जो सही विचारों के बीज सामाजिक क्षेत्र में बोए गए थे, वे अंकुरित होकर एक बड़े बागीचे के रूप में विकसित हो गए हैं। अपने जीवन के माध्यम से मैंने प्रदर्शित किया है कि वही सिद्धांत किसी के द्वारा और सभी के द्वारा अपनाने योग्य हैं। इस रास्ते पर चलना आसान और सुखद है। अदृश्य शक्ति के मार्गदर्शन में मेरे शरीर के साथ जो कुछ भी किया जा सकता था वह सभी के देखने के लिए है। साधना द्वारा आत्मा की शुद्धि, समस्त साहित्य का निर्माण, लाखों लोगों का संगठन बनाना, सक्षम स्वयं सेवकों का विकास, सामाजिक कार्यकर्ताओं को तराशना, परिवर्तन की आधारशिला रखना, विचार क्रांति का संचालन करना और ऐसे कई अन्य अद्वितीय कार्यों का अनुभव अन्य लोगों द्वारा किया गया है।

यह उन सभी गतिविधियों का एक छोटा सा परिचय है जो इस शरीर के माध्यम से की जा सकती हैं। अन्य जो भी कार्यकलाप किए गए थे, जो वर्तमान में मेरे आत्मीय स्वजनों को ज्ञात नहीं हैं, वे आने वाले समय में उन्हें ज्ञात होंगे। अब अगला अध्याय शुरू होता है। अब जो होगा वह अधिक महत्त्वपूर्ण और मूल्यवान होगा। आत्मा के मामलों से परिचित भौतिक अस्तित्व से परे उदात्त के अस्तित्व के बारे में बताते रहते हैं। इसे भौतिक शरीर से कई गुना अधिक शक्तिशाली बताया गया है। यही वह है जो अब अगली शताब्दी के दौरान उपयोग किया जाएगा। इक्कीसवीं सदी में, कई घटनाओं के खिलाफ खड़े होने और ऐसे असाधारण प्रयास करने की आवश्यकता होगी जो भौतिक शरीर या सूक्ष्म शरीर द्वारा भी संभव नहीं है।

लेकिन ब्राह्मी चेतना के साथ जुडक़र कारण शरीर ऐसे सभी कार्यों को व्यवहार में ला सकता है, जो आश्चर्यजनक और अलौकिक माने जा सकते हैं। युग परिवर्तन के इस दौर में, परिवर्तन के इस कार्य को पूरा करने के लिए जो सुविधाएं प्रदान की जाएंगी, वे अदृश्य दुनिया में उत्पन्न होंगी। दृश्य क्रियाओं की जड़ें अदृश्य जगत में होंगी। जो कुछ भी करना है वह उदात्त शरीर द्वारा ब्राह्मी चेतना के निकट सहयोग से किया जाएगा। इसी तरह के परिवर्तन जैसे कि पूर्व में होते रहे हैं, होते रहेंगे लेकिन यह स्पष्ट नहीं होगा कि उन्हें कौन चला रहा है और कैसे चला रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App