उत्तर भारत में लू का प्रकोप जारी, अगले 5 दिन इन 9 राज्यों में और सताएगी गर्मी, अलर्ट जारी

By: May 18th, 2024 6:00 pm

नई दिल्ली। पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू ने ना केवल लोगों को बेहाल कर दिया है बल्कि लू के थपेड़ों ने जन-जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक दिल्ली समेत नौ राज्यों में लू का ‘अलर्ट’ जारी किया है। इनमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, बिहार और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। इस बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार की दोपहर को न्यूज बुलेटिन जारी किया। आईएमडी के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में लू का प्रकोप बना रहेगा। अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी-मध्य भारत में लू की स्थिति जारी रह सकती है। दक्षिण भारत में 23 मई तक भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। साथ ही 19-21 मई के दौरान तेज बारिश होने की उम्मीद भी जताई है।

इस बीच राहत की बात यह है कि मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार और गुजरात में के कुछ हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना जताई है। विभाग ने ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में भी लू चलने की संभावना जताई है। शुक्रवार को उक्त राज्यों के कई शहरों में तापमान 43 से 46 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के आगरा में पारा 46.9 डिग्री पहुंचा। इसके अलावा ओडिशा, झारखंड, गोवा, असम और त्रिपुरा में आज उमसभरी गर्मी का अनुमान जारी किया गया है।

उधर, दक्षिण भारत के राज्यों में तेज बारिश का ‘अलर्ट’ जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज से अगले पांच दिन तक तमिलनाडु, केरल और पुड्डुचेरी में भारी बारिश का दौर रहेगा। वहीं, कर्नाटक में दो दिन बाद यानी 20 मई से तेज बारिश की संभावना बनेगी। तमिलनाडु में शुक्रवार को भी तेज बारिश हुई। इससे कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालत बन गए। तमिलनाडु की राज्य आपदा मोचन बल की टीम ने बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। टीम शुक्रवार देर रात ही चेन्नई से तिरुनेलवेली पहुंच गई है। जिले के निचले इलाकों में भारी बारिश से निपटने की तैयारी कर रही है।

तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण तिरुपुर जिले में तिरुमूर्ति पहाड़ियों पर स्थित अमनलिंगेश्वर मंदिर में बाढ़ जैसे हालात बन गए। इसके बाद श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया। तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण तिरुपुर जिले में तिरुमूर्ति पहाड़ियों पर स्थित अमनलिंगेश्वर मंदिर में बाढ़ जैसे हालात बन गए। इसके बाद श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया।

आईएमडी ने 18 से 20 मई के बीच केरल के मलप्पुरम और वायनाड जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ और अन्य आठ जिलों में बारिश का ‘यलो अलर्ट’ जारी किया। लोगों से 21 मई तक समुद्र से दूर रहने की हिदायत दी है। साथ ही तेज आंधी और तूफान की संभावना भी जताई है। आईएमडी ने कर्नाटक के शिवमोगा, चिक्कमगलुरु, कोडागु, हसन, मैसूर, मांड्या, चामराजनगर, उडुपी और दक्षिण कन्नड़ जिलों में 17 से 21 मई के बीच तेज बारिश की संभावना जताई है। शनिवार को कोडागु, हसन, मैसूरु, मांड्या और तुमुकुरु जिलों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App