Himachal Bhawan: चंडीगढ़ में भी नया हिमाचल भवन

By: May 24th, 2024 4:20 pm

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-शिमला

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की तरह अब चंडीगढ़ में भी नया हिमाचल भवन बनेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए प्रधान सचिव कार्मिक विभाग डॉक्टर अमनदीप गर्ग की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। इसमें सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारी भी हैं। चुनाव आचार संहिता के बाद यह कमेटी जमीन फाइनल करेगी।

अब तक करीब तीन लोकेशन इस कमेटी के ध्यान में है। चंडीगढ़ सिटी में यदि जमीन नहीं मिली तो फिर सिटी से बाहर जमीन की तलाश की जाएगी। इससे पहले राज्य सरकार ने दिल्ली में हिमाचल भवन और हिमाचल सदन होते हुए एक और हिमाचल भवन बनाने का फैसला लिया था। इसके तहत द्वारका में जमीन खरीदी गई थी और वहां 150 कमरों की क्षमता वाला नया हिमाचल भवन बनाने का काम तेज है। अब तक चार मंजिलों के लेंटल पड़ चुके हैं और अगले साल तक काम पूरा हो जाने की उम्मीद है। इसके बाद दिल्ली में हिमाचल से जाने वाले लोगों के लिए पर्याप्त सुविधा हो जाएगी। इसी तरह की सुविधा की जरूरत चंडीगढ़ में है।

चंडीगढ़ हिमाचल भवन में वर्तमान में सिर्फ 49 कमरे हैं और इनमें से सिर्फ 31 सामान्य प्रशासन विभाग के पास हैं। 18 कमरे पर्यटन विकास निगम चला रहा है। लंबे अरसे के बाद चंडीगढ़ हिमाचल भवन में रिपेयर का काम शुरू हुआ है। करीब डेढ़ करोड़ की धनराशि राज्य सरकार ने स्वीकृत की है। सभी कमरों की सूरत को बदल जाएगा। इसके साथ ही हिमाचल भवन चंडीगढ़ में लिफ्ट नए सिरे से लगाने के लिए टेंडर हो चुके हैं और चुनाव आचार संहिता के बाद यह काम भी शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं कि हिमाचल भवन चंडीगढ़ में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। यहां डोर लॉक करने के लिए भी अभी तक पुराने जमाने की चाबियां हैं। चुनाव आचार संहिता हटते ही इस बारे में काम शुरू हो रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App