विशेष

Himachal Election: चुनाव में ‘अग्निवीर’ की गूंज, अग्निपथ पर चल नेता देंगे ‘अग्निपरीक्षा’

By: May 26th, 2024 4:29 pm

Himachal Election: साल 2022 जब केंद्र सरकार एक बड़ा बदलाव करती है और सेना में एक नई योजना लेकर आती है। इस योजना को नाम दिया जाता है अग्निपथ योजना। जिसके तहत अब सेना में भर्ती होने वाले युवाओं का सेवाकाल 4 साल है, और वो फौजी नहीं बल्कि अग्निवीर के नाम से जाने जाते हैं। 17.5 साल से 21 वर्ष के युवाओं के लिए लाई गई इस योजना पर उस वक्त भी काफी बवाल हुआ था। अब एक फिर इस योजना को लेकर बवाल हो रहा है लेकिन इस बार इसके पीछे की वजह हैं चुनाव।

हिमाचल की 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव होने जा रहा है। हिमाचल जिसे देवभूमि के साथ साथ वीरभूमि के नाम से भी जाना जाता है। यहां शायद ही कोई घर ऐसा होगा जहां से कभी कोई सेना में ना रहा होगा। अब ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि सेना से जुड़ा कोई भी मुद्दा हिमाचल के लिए कितना अहम होगा। बात अग्नवीर की करें तो ये मुद्दा तो सेना के साथ साथ रोजगार से भी जुड़ा था। इसलिए चुनावों पर बात होना तो बनती है। राजनितिक दल इस मुद्दे को पहाड़ पर खूब भुना रहे हैं। कांग्रेस पूरे दावे के साथ कह रही है कि अगर गठबंधन की सरकार बनी तो अग्निपथ योजना को खत्म कर पुराने तरीके से ही भर्ती होगी। वहीं बीजेपी का आरोप है कि कांग्रेस भ्रम फैला रही है।

बीते रोज हिमाचल में कांग्रेस बीजेपी के दो बड़े दिग्गज नेता पहुंचे हुए थे। एक थे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खड़गे तो दूसरी ओर थे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह। दोनों बड़े नेताओं ने एक दूसरे पर जमकर निशाना साधा तो वहीं अग्निपथ पर भी खूब सियासी पारा चढ़ा। कांग्रेस की ओर से मल्लिकाअर्जुन खड़गे ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले सेना में स्थाई नौकरी के साथ पेंशन और अन्य सुविधाएं मिलती थीं। लेकिन नरेंद्र मोदी ने ‘अग्निवीर’ लाकर सब खत्म कर दिया। वहीं आज ऊना में राहुल गांधी ने भी अग्निपथ योजना को युवाओं के साथ मजाक बताया और कहा कि हर फौजी सम्मान का अधिकारी है। अग्निवीर योजना युवाओं के साथ किया गया छल है और इसे हर सरकार आते ही बदला जाएगा।

वहीं, दूसरी ओर बीजेपी ने अग्निपथ योजना पर कांग्रेस को निशाने पर लिया। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि जब राहुल बाबा नेता बने इस देश की राजनीति में बहुत आमूलचूक परिवर्तन हो रहें है। पहले सच्चे मुद्दों को तोड़-मरोड़ कर लोगों के सामने रखा मगर कभी भी झूठी बात को मुद्दा नहीं बनाया। अमित शाह ने भी बीते रोज कहा था कि राहुल गांधी ने एक नई परंपरा शुरू की है, फिर झूठी बात को ही मुद्दा बनाया गया और इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण अग्निवीर योजना है जिस पर राहुल झूठ फैला रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर आज अनुराग ठाकुर ने अग्निवीर योजना पर बात करते हुए कहा ये योजना शत प्रतिशत रोजगार देनी वाली है। कांग्रेस अग्निवीर को लेकर सिर्फ झूठ फैला रही है।

कुल मिलाकर बात करें – अग्निपथ योजना हिमाचल के चुनाव में एक अहम मुद्दा जरूर है हालांकि देखना ये होगा कि अग्निपथ के सहारे अग्निपरीक्षा में कौन नेता पास हो पाता है। देखें यह वीडियो रिपोर्ट…


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App