Himachal Election : निर्वाचन विभाग ने निपटाई 88% शिकायतें

By: May 23rd, 2024 12:07 am

अब तक पहुंचीं 1406 कंप्लेंट में से 1235 का किया समाधान

विशेष संवाददाता — शिमला

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले निर्वाचन विभाग के पास शिकायतों की झड़ी लग गई है। अब तक 1406 शिकायतें निर्वाचन विभाग को मिली हैं और इनमें से 1235 का समाधान कर दिया गया है। राज्य संपर्क केंद्र पर टोल फ्री नंबर पर 778 शिकायतें प्राप्त हुईं और जिला संपर्क केंद्रों के माध्यम से 1950 आपत्तियां दर्ज की गईं। इनमें से 691 का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया गया। इसके अतिरिक्त राज्य और जिला एमसीसी नोडल अधिकारियों के माध्यम से 349 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इनमें से 266 का समाधान कर दिया गया है। सी-विजिल ऐप के माध्यम से प्राप्त 279 शिकायतों पर जांच कर समय सीमा के भीतर निर्णय लिया गया है और उल्लंघन की स्थिति पर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई गई। अब तक प्राप्त 88 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

इनमें मंडी संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार की रैली में बाधा डालने के लिए दायर की गई शिकायत पर लाहुल-स्पीति के काजा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के विरुद्ध आईपीसी की धारा 341 और 323 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद मिली शिकायतों का समाधान किया जा रहा है। अब तक 88 प्रतिशत शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है। इस मामले में अब कांग्रेस ने दो ताजा शिकायतें भी निर्वाचन विभाग से की हैं। इनमें एक शिकायत में पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के खिलाफ है। इसमें गलत बयानबाजी का आरोप लगाया गया है, जबकि दूसरी शिकायत कंगना के खिलाफ है, जिसमें विक्रमादित्य के खिलाफ उनकी टिप्णाी की शिकायत कांग्रेस ने की है।

कंगना पर की थी टिप्पणी

हमीरपुर कांग्रेस यूथ क्लब यूजर ने फेसबुक अकाउंट पर कंगना रणौत के खिलाफ आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करने के संबंध में भाजपा की शिकायत पर जांच पूरी कर ली है। इस मामले को भारत निर्वाचन आयोग को भेज दिया गया है। साथ ही पोस्ट हटाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा कांग्रेस पार्टी के कानूनी प्रकोष्ठ से भाजपा उम्मीदवार कंगना के खिलाफ कई शिकायतें प्राप्त हुई। शिकायतों के तहत उन्होंने भाजपा उम्मीदवार पर चुनावी रैलियों के संबोधन में आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन और कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया।

रणदीप सुरजेवाला और अनुराग आमने-सामने

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार अनुराग सिंह ठाकुर के खिलाफ एमसीसी के उल्लंंघन के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को भाषण की ट्रांसक्रिप्ट के साथ आवश्यक कार्रवाई के लिए शिकायत दर्ज करवाई है। इसी प्रकार विधायक संजय रतन और गगरेट से कांग्रेस प्रत्याशी राकेश कालिया के खिलाफ भी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें मिली हैं, जिसका उनसे जवाब मांगा गया है। विधायक संजय रतन और गगरेट से कांग्रेस प्रत्याशी राकेश कालिया को धार्मिक भावना भडक़ाने के लिए नोटिस जारी किया गया और उनसे जवाब मांगा गया।

बागबानी मंत्री की शिकायत पर जयराम को नोटिस

बागबानी मंत्री जगत सिंह नेगी की शिकायत पर पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को निर्वाचन विभाग ने नोटिस जारी किया है। इस शिकायत में उन्होंने जयराम ठाकुर पर विधानसभा परिसर में प्रेस वार्ता आयोजित करने का आरोप लगाया था। कांग्रेस के लीगल सेल ने जयराम ठाकुर पर सीएम हिमाचल के फेसबुक पेज के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने और गर्भवती महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचाने के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत दी थी। इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस महानिदेशक को अतिशीघ्र प्राथमिकी दर्ज करने और उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है। इसी प्रकार बोल हिमाचल की सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की छवि धूमिल करने के संबंध में भाजपा के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई है। पुलिस महानिदेशक की रिपोर्ट के अनुसार सदर पुलिस थाना शिमला में सीआरपीसी और आईपीसी की विभिन्न धाराओं और आरपी अधिनियम-1951 की धारा 125 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। इस मामले में नोटिस जारी किया गया है।

पालमपुर में युवती को लेकर बयान पर कंगना पर कार्रवाई

भाजपा उम्मीदवार कंगना रणौत के खिलाफ पालमपुर बस स्टैंड प्रकरण में घायल लडक़ी के उपचार को लेकर सार्वजनिक घोषणा के लिए कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। इसके अतिरिक्त, चुनाव प्रचार के दौरान उनकी धार्मिक टिप्पणियों के लिए उन्हें एक और नोटिस भी जारी किया गया है। भाजपा ने भी कांग्रेस प्रत्याशी विक्रमादित्य के विरुद्ध कंगना के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने की शिकायत दर्ज करवाई थी। इसमें जांच कर रिपोर्ट भारत चुनाव आयोग को भेज दी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना के संबंध में शिकायत दर्ज की थी। इसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को आचार संहिता के दौरान नए लाभार्थियों का चयन न करने और इस योजना का प्रचार न करने के निर्देश दिए।

दिल्ली भेजी मुख्यमंत्री सुक्खू के भाषण की ट्रांसक्रिप्ट

प्रदेश भाजपा ने मुख्यमंत्री सुक्खू के खिलाफ भी ऊना में एक भाजपा उम्मीदवार पर अपमानजनक टिप्पणी करने पर शिकायत दर्ज की गई थी। इसमें भाषण की ट्रांसक्रिप्ट आगामी कार्रवाई के लिए भारत निर्वाचन आयोग को भेजी गई है। कांग्रेस के कानूनी समन्वयक ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए सोशल मीडिया पेज ‘बीजेपी फॉर हिमाचल और युवा भारत’ के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की गई है, इसमें एलईए फेसबुक और इंस्टाग्राम को नोटिस जारी किए गए हैं। इसी तर्ज पर तीन वर्ष से अधिक समय पर एक ही स्थान पर तैनात कर्मचारियों डीआरडीए कुल्लू के परियोजना अधिकारी, एसएचओ पांवटा साहिब, कमांडेंट होमगार्ड हमीरपुर, बीडीओ बिझड़ी को स्थानांतरित किया गया है। खंड विकास अधिकारी पांवटा साहिब के खिलाफ भी शिकायत प्राप्त हुई है, जिसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सिरमौर को उनकी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। मंडीसे कांग्रेस उम्मीदवार का वीडियो बनाने और संपादित करने के लिए भाजपा आईटी सेल के खिलाफ एक शिकायत पर उपायुक्त मंडी को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App