Himachal Election : क्या आरक्षण में कटौती की तैयारी कर रहे सीएम

By: May 25th, 2024 12:12 am

अनुराग ठाकुर बोले, मोदी ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को भी दी रिजर्वेशन

टीम —कुटलैहड़, श्रीनयनादेवी

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार जब 10 जनपथ के इशारों पर, एससी, एसटी व ओबीसी का हक़ मारने की तैयारी कर रही थी, तो क्या मुख्यमंत्री सुक्खू ने इसका विरोध किया था? अगर नहीं, तो क्या सुक्खू हिमाचल में भी एससी, एसटी व ओबीसी का हक़ मारने जा रहे हैं। उनके आरक्षण में कटौती कर तुष्टिकरण के लिए अपने वोट बैंक को देने जा रहे हैं? मोदी जी ने आर्थिक रूप कमजोर सवर्णों को भी सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने काम किया, मगर आरक्षण विरोधी कांग्रेस को यह भी हज़म नहीं हो रहा है। अनुराग ठाकुर ने कुटलैहड़ व श्रीनयनादेवी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों और जनसभाओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों को सेना, एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय के मुद्दों पर भी जमकर घेरा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने अस्तित्व से लेकर आज तक एससी, एसटी और ओबीसी विरोधी रही है। दूसरी ओर भाजपा सदा ही एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों के उत्थान के लिए कार्य करती आई है।

वह कांग्रेस ही है, जिसने भारत में धार्मिक आधार पर आरक्षण देना शुरू किया। हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू लोगों को क्यों नहीं बताते कि क्या हिमाचल में भी वह एससी-एसट ीव ओबीसी समुदाय का आरक्षण में कटौती की तैयारी में हैं या नहीं। हमारे एससी, एसटी और ओबीसी भाई बहन आज खुल भाजपा के पक्ष में आ गए हैं। 1998 में जब भारतीय जनता पार्टी कि प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में सरकार बनी तब उस समय अनुसूचित जाति उप योजना का बजट मात्र 11 प्रतिशत था, जबकि अनुसूचित जाति कि जनसंख्या 25 प्रतिशत थी। इसे देखते हुए प्रो. धूमल ने अनुसूचित जाति का बजट 11 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया था। उस समय अनुसूचित जाति के 2000 मेधावी छात्रों के लिए डा. अंबेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना प्रारंभ की थी। धूमल जी ने अनुसूचित जाति वर्ग की बस्तियों में गुरु रविदास सार्वजनिक सुविधा उन्नयन योजना के अंतर्गत गलियों, नालियों और उचित रोशनी के प्रबंधन हेतु विशेष तौर पर 10 लाख तक का अनुदान देना भी प्रारंभ किया था।

केंद्रीय मंत्री ने गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां

अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू और कश्मीर से धारा 370 के निरस्त होने के बाद आज वहां अनुसूचित जाति के लोगों को आरक्षण मिल रहा है। किसान सम्मान निधि योजना जिससे 12 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित हुए, उसमें 1.5 करोड़ किसान एससी समुदाय से हैं। उज्ज्वला योजना के तहत 35 प्रतिशत तक दलित महिलाओं को गैस कनेक्शन मिले हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के 71 प्रतिशत लाभार्थी एससी, एसटी और ओबीसी समुदाय के हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के 80 प्रतिशत लाभार्थी छोटे और सीमांत किसान हैं, जो एससी, एसटी और ओबीसी से आते हैं। आज 58 प्रतिशत स्कॉलरशिप हमारे एसटी और एससी छात्रों को मिला है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हिमाचल में भी एससी समुदाय के उत्थान के लिए दशकों से कार्य करती आ रही है। 1

हिमाचल का संपूर्ण विकास प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — मंडी

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का संपूर्ण विकास नरेंद्र मोदी की गारंटी है और हिमाचल समेत पूरा देश सिफऱ् इसी गारंटी पर भरोसा करता है। पूरे देश ने तय कर लिया है कि नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना है। इसमें हिमाचल प्रदेश की चार की चार सीटों का सहयोग भी होगा। जयराम ठाकुर ने पड्डल में जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को सुनने और अपना समर्थन देने के लिए भारी संख्या में लोग आए है। हर विस क्षेत्र से हज़ारों हज़ार की संख्या में हर विधानसभा क्षेत्र से लोग पहुंच कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति अपना स्नेह दिखाया और समर्थन दिया है। नरेंद्र मोदी के संबोधन से प्रदेश के कार्यकर्ताओं में एक नई ऊर्जा का संचार हुआ है। यह ऊर्जा हमें सभी सीटों पर चुनाव के जीत में ऐतिहासिक बढ़त दिलाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App