पवित्र धाम हेमकुंड साहिब यात्रा 25 मई से

By: May 10th, 2024 9:27 pm

पांवटा गुरुद्वारा साहिब की तैयारियां पूरी दस अक्तूबर को समाप्त होगी यात्रा

गुरुद्वारा ट्रस्ट- उत्तराखंड प्रशासन-बीएसएफ जवानों ने कसी कमर, हर साल देश-विदेश से दर्शन के लिए आते हैं यात्री

कार्यालय संवाददााता-पांवटा साहिब
राज्य सरकार के सहयोग से गुरुद्वारा ट्रस्ट द्वारा इस साल हेमकुंड साहिब की यात्रा 25 मई से शुरू कर दी जाएगी। हेमकुंड साहिब की यात्रा दस अक्तूबर को समाप्त होगी। इसके लिए गुरुद्वारा ट्रस्ट, उत्तराखंड प्रशासन व बीएसएफ के जवानों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उत्तराखंड के चमोली में स्थित विश्व के सबसे ऊंचाई पर बने सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब की यात्रा 25 मई से शुरू हो जाएगी। हेमकुंड साहिब प्रबंध समिति के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा का कहना है कि बीएसएफ जवान यात्रा के रास्ते की बर्फ को हटाने के लिए लगे हुए हैं। आपको बता दें कि श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा के लिए हर साल देश-विदेश से यात्री दर्शन करने के लिए आते हैं। इस साल संगत की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए ट्रस्ट की तरफ से कमरों का निर्माण किया गया है।

हेमकुंड साहिब की यात्रा अक्तूबर के अंत में समाप्त होगी। साथ ही ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने कहा कि किसी भी तरह की अफवाह से संगत सचेत रहे और हर साल की तरह बड़ी तादात में हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए पहुंचे। राज्य सरकार के सहयोग से गुरुद्वारा ट्रस्ट द्वारा इस साल हेमकुंड की यात्रा 25 मई से शुरू कर दी जाएगी। इस बार चारधाम यात्रा की शुरुआत दस मई से हो गई है।
ऐसे में देश-दुनिया से आने वाले तीर्थ यात्रियों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए सरकार तैयारियों में जुटी है। सरकार को उम्मीद है कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक नया रिकार्ड बनाएगी। हेमकुंड साहिब सिखों का पवित्र धार्मिक स्थल है, जो उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में है। यहां देश-विदेश से हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

संगतों के रहने-खाने का इंतजाम

हेमकुंड साहिब समुद्र तल से 4329 मीटर की ऊंचाई पर है। यहां साल में सात-आठ महीने बर्फ जमी रहती है और मौसम बहुत ही सर्द बना रहता है। इस दौरान गुरुद्वारा श्री पांवटा साहिब में भी हेमकुंड साहिब की यात्रा को लेकर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं। हेमकुंड साहिब की यात्रा व चारधाम की यात्रा के दौरान भारी मात्रा में संगत पांवटा साहिब गुरुद्वारा में माथा टेकने पहुंचती है व रात्रि विश्राम भी करती है जिसे लेकर गुरुद्वारा पांवटा साहिब प्रबंधक कमेटी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मैनेजर जागीर सिंह ने बताया कि यात्रा के दौरान लाखों की संख्या में संगत पांवटा गुरुद्वारा साहिब माथा टेकने पहुंचती है, जिसको लेकर सभी संगतों के रहने व खाने का पूरा प्रबंध कमेटी द्वारा किया जाता है।

गुरुद्वारा परिसर से हटाई बर्फ

हेमकुंड साहिब के आस्था पथ और गुरुद्वारा परिसर में जमी बर्फ को हटाने का काम जारी है। सेना के 35 जवानों ने बुधवार को हेमकुंड साहिब तक पहुंचने वाली सीढिय़ों से बर्फ हटाकर यहां रास्ता तैयार कर लिया है, जबकि घोड़ा, डंडी व कंडी वाले रास्ते को खोलने का काम भी जारी है। हेमकुंड साहिब की तीर्थ यात्रा 25 मई से शुरू हो जाएगी, जिसे देखते हुए सेना के जवान हेमकुंड साहिब के आस्था पथ से बर्फ हटाने में जुटे हुए हैं। शुक्रवार को सेना के जवानों ने अटलाकोटी से हेमकुंड साहिब तक जाने वाली सीढिय़ों से बर्फ हटा ली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App