पहली जून को खुले रहेंगे अस्पताल

By: May 26th, 2024 12:53 am

निर्वाचन आयोग के आदेश, पीएचसी-सीएचसी में भी तैनात रहेंगे कर्मचारी
नगर संवाददाता- मकलोडगंज
गर्मी के तीखे तेवर का असर जिलाभर में दिखने लगा है। गर्मी ने अपना रूख दिखाया तो अस्पताल में मरीजों की संख्या भी बढऩे लगी है। ओपीडी खुलते ही अस्पताल में चिकित्सकों को दिखाने के लिए मरीज पहुंच रहे है। बच्चों से लेकर बड़े सभी दस्त, बुखार की चपेट में आ रहे है। जिससे ओपीडी ने भी उछाल मार दी है। एक बार फिर शहर में तापमान 26 से 30 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। आग उगलती गर्मी खुले में लोगों को बेहाल कर रही है, वहीं घर के भीतर भी ठीक से सुकून नहीं लेने दे रही। मई महीने में तापमान में इजाफा होने लगा है। हाल के पिछले कुछ दिनों से मौसम नर्म जरूर है, लेकिन आने वाले दिनों में गर्म हवा चलने की गुंजाइश है। तेज धूप में पसीना निकल रहा है। बीमारियां बढऩे के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी तेजी के साथ बढऩे लगी है। ओपीडी में काफी संख्या में मरीज पहुंचे। सर्दी-जुकाम, गले में दर्द व पेट संबंधी बीमारियों को लेकर मरीज दवा लेने पहुंच रहे हैं। सुबह आठ बजे से ही मरीजों का आना शुरू हो जा रहा है। एक दिन के अवकाश के बाद अस्पताल खुलते ही जोनल अस्पताल धर्मशाला की ओपीडी भी बढ़ गई। अस्पताल में सोमवार और मंगलवार को करीब 1200 से अधिक मरीज इलाज के लिए पहुंच रहें है।

मतदान के दिन खुली रहेंगी सीएचसी-पीएचसी
जिलाभर में पहली जून यानी कि मतदान के दिन लोग स्वास्थ्य सेवा से वंचित नहीं रहेंगे। इस दिन प्रदेश में स्वास्थ्य संस्थान खुले रहेंगे। अधिसूचना जारी होने के बाद मतदान के दिन सभी स्वास्थ्य संस्थानों को खुला रखने के लिए स्टाफ की तैनाती की जा रही है और चिकित्सकों की भी ड्यूटी लगाई जा रही है। खास बात यह है कि बड़े अस्पताल ही नहीं बल्कि उपकेंद्र-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी खुले रहेंगे।

गर्मी में रखें सेहत का ध्यान
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा (सीएमओ) डॉ राजेश गुलेरी ने बताया कि गर्मी के मौसम में बच्चों से लेकर वृद्धजन को बेहोशी, मांसपेशियों में जकडऩ, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, अधिक पसीना आना, कमजोरी, चक्कर आना, सांस व उल्टी आने जैसी परेशानी की शिकायत बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि लू व अधिक गर्मी को देखते हुए जिलावासी सावधानी बरतें। जरा सी असावधानी व लापरवाही लू की चपेट में आने का कारण हो सकता है, इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं।

क्या बोले सीएमओ कांगडा डाक्टर राजेश गुलेरी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा (सीएमओ) डा. राजेश गुलेरी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चुनाव को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। मतदान के दिन स्वास्थ्य संस्थान खुले रहेंगे। जब तक मतदान होगा तब तक स्वास्थ्य संस्थान भी खुले रहेंगे। चुनाव आयोग के निर्देशों पर ऐसा किया जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App