एचपीयू को गैर शिक्षक भर्ती का इंतजार

By: May 24th, 2024 10:39 pm

जून महीने में 250 पदों को भरने की प्रक्रिया होगी शुरू

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में गैर शिक्षकों के पदों को भरने के लिए जल्द ही दोबारा से विज्ञापन जारी किए जाएंगे। इससे पहले कुछ पदों को भरने के लिए विज्ञापन जारी किए गए थे, लेकिन इस पर भर्ती नहीं हो पाई थी। ऐसे में अब दोबारा से पदों को विज्ञापित किया जाएगा। गैर शिक्षकों के करीब 200 से 250 पदों को भरा जाना है। हाल ही में हुई ईसी की बैठक में ईसी सदस्य गीता राम ने गैर शिक्षकों की कमी का मामला उठाया था। उन्होंने ईसी सदस्यों को अवगत करवाया था कि स्टाफ की कमी के कारण अन्य कर्मचारियों पर काम का बोझ बढ़ता जा रहा है। हर महीने गैर शिक्षक कर्मचारी और अधिकारी रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में स्टाफ की कमी को पूरा किया जाना बेहद जरूरी है। इस पर ईसी सदस्यों ने मंजूरी देते हुए गैर शिक्षकों के पदों को भरने के लिए सारी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके बाद इसे सरकार से अनुमति लेने के लिए भेजा जाएगा। क्योंकि, इन दिनों आचार संहिता लगी है, ऐसे में जून में इस प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। एचपीयू के कार्यकारी वीसी प्रो. एसपी बंसल का कहना है कि कर्मचारियों की कमी को पूरा करने के लिए सरकार को आचार संहिता के बाद मामला भेजा जाएगा। ईसी ने गैर शिक्षकों के पदों को भरने के लिए मंजूरी दी गई है।

कर्मचारियों पर बोझ

एचपीयू में गैर शिक्षकों की कमी के कारण शाखाओं में काम करवाने में दिक्कत आ रही है। विश्वविद्यालय में कर्मचारियों की कमी एक बड़ी समस्या है। ऐसे में इन गैर शिक्षक पदों पर भर्ती करने से विश्वविद्यालय प्रशासन पर पड़ा हुआ बोझ कम हो सकता है। यहां पर हालात यह है कि एक कर्मचारी करीब दस छात्रों के रिजल्ट संबंधी काम देख रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App