हिमाचल के पूर्व राज्य पक्षी मोनाल का शिकार

By: May 17th, 2024 6:53 pm

दिव्य हिमाचल टीम—शिमला, रामपुर

शिमला के रामपुर में दो लोगों द्वारा अवैध तौर पर दो मोनाल का शिकार करने का मामला सामने आया है। वन विभाग की टीम ने गश्त के दौरान दोनों आरोपियों को मृत पक्षियों के साथ देखा और इसकी सूचना रामपुर पुलिस को दी। पुलिस ने गुडू और लेखराज के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार तकलेच फोरेस्ट बीट में बीते गुरुवार को वन विभाग की टीम गश्त कर रही थी। इस दौरान कुक्खि नामक जगह में गुडू और लेखराज एक शेड में बैठे हुए मिले। इनके पास दो मृत मोनाल थे और इस दौरान इनके पास एक बंदूक भी थी। इसके बाद गश्त पर गई वन विभाग की टीम ने रेंज फोरेस्ट ऑफिसर को सूचित किया और देर शाम रामपुर थाने में मामला दर्ज कराया गया। वन विभाग की टीम ने दोनों मृत पक्षियों के शरीर पुलिस को सौंप दिए हैं। इन्हें अब जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा।

लैब से इनकी मौत के कारणों की पुष्टि होने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी और दोनों पक्षियों के शवों को वाइल्ड लाइफ एक्ट के प्रावधानों के अनुसार दफना दिया जाएगा। प्रदेश में आचार संहिता में भी बंदूक रखने से सवाल उठने लगे हैं। गौर हो कि निर्वाचन विभाग ने सभी लोगों को अपने लाइसेंसी हथियार जमा कराने के निर्देश दे रखे हैं। ऐसे में आरोपियों ने बंदूक को प्रशासन के पास जमा क्यों नहीं कराया इसको लेकर भी सवाल उठ रहे हैं। उधर, एएसपी शिमला नवदीप सिंह का कहना है कि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App