लाहुल में 52 साल बाद कांग्रेस ने महिला कैंडीडेट पर खेला दांव

By: May 7th, 2024 12:16 am

उपचुनाव में गुरू के खिलाफ शिष्या अनुराधा राणा को दिया टिकट

जिला संवाददाता-केलांग
लंबी खींचतान के बाद कांग्रेस पार्टी ने लाहुल स्पीति विधानसभा उपचुनाव के लिए आखिरकार जिप अध्यक्ष अनुराधा राणा को चुनाव मैदान में उतारा है। अनुराधा को प्रत्याशी घोषित कर कांग्रेस ने पूर्व मंत्री डा. मारकंडा को झटका दिया है। मारकंडा भी टिकट के दौड बने हुए थे। वहीं 52 साल बाद कांग्रेस पार्टी ने जनजातीय विधानसभा क्षेत्र लाहुुल स्पीति से दूसरी बार किसी महिला को चुनावी रण में उतारा है। इससे पहले साल 1972 में कांग्रेस पार्टी ने लाहुल स्पीति से पहली बार स्वर्गीय लता ठाकुर को अपना प्रत्याशी बनाया था। अब इतने लंबे अर्से बाद कांग्रेस ने एक बार फिर महिला प्रत्याशी पर दांव लगाया है। कांग्रेस हाईकमान ने रविवार देर रात को लाहुल स्पीति उपचुनाव के लिए टिकट का ऐलान किया। हालांकि टिकट के लिए करीब 22 नेताओं ने आवेदन किए थे।

लेकिन पार्टी सर्वे और जनता में की अच्छी पैठ होने के कारण हाईकमान ने अनुराधा राणा के नाम पर अपनी मोहर लगाई है। ऐसे में टिकट के अन्य दावेदारों के अरमानों पर पानी फिर गया है। वहीं, लाहुल स्पीति कांग्रेस से करीब 22 नेताओं ने टिकट के लिए आवेदन किए थे। जिनमें पूर्व विधायक ठाकुर रघुवीर सिंह, रपतन बौद्व, राजेंद्र कारपा, अनिल सहगल, प्यारेलाल, राजेश काउपा, कुंगा बौद्व, दोरजे लारजे, सुरेंद्र शोंडा, सोहन सिंह, तोगचंद, नोरबू थोलगपा, सचिन मिरूपा, सुरेश कारदो, संसार शर्मा समेत लगभग 22 नेताओं ने टिकट के लिए अपनी दावेदारी जताई थी। लेकिन लंबे मंथन के बाद हाईकमान ने एकलौती महिला उम्मीदवार अनुराधा राणा को प्रत्याशी घोषित किया। बहरहाल अब टिकट घोषित होते ही कैंडीडेट प्रचार में जुट जाएंगी।

सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर से लिया आशीर्वाद

प्रत्याशी घोषित होने के बाद अनुराधा राणा ने सीपीएस सुंदर ठाकुर के घर पहुंच कर उनसे आशीर्वाद लिया। बताया जा रहा है कि अनुराधा को टिकट मिलने के पीछे सुंदर सिंह ठाकुर का बडा रोल रहा है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी बनने के बाद अनुराधा राणा ने सुंदर सिह के होटल में अपना पहला प्रेस ब्रीफिंग भी किया।

टिकट मिलने के बाद भावुक हुईं अनुराधा

मीडिया बीफ्रिंग के दौरान अनुराधा राणा भावुक हो उठी। उन्होंने कहा कि वह एक साधारण किसान घर से ताल्लुक रखती है। उन्होंने कहा कि यह सब जनता के समर्थन से संभव हो सका है। अनुराधा राणा ने कहा कि महिला उम्मीवार को टिकट देकर कांगे्रस ने महिला सशक्तिकरण के दावे को और पुख्ता किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App