IPL 2024 : हैदराबाद कोलकाता में आज फाइनल मुकाबला शाम 7:30 बजे से

By: May 26th, 2024 12:02 am

 ताज कब्जाने को आमने-सामने होंगे श्रेयस अय्यर-पैट कमिंस

एजेंसियां— चेन्नई
कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच रविवार को आईपीएल 2024 का फाइनल खेला जाना है। दोनों टीम चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। श्रेयस अय्यर की अगवाई वाली केकेआर टेबल टॉपर रही और उसने क्वॉलिफायर-1 में एसआरएच को धूल चटाकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं, पैट कमिंस के नेतृत्व वाली एसआरएच ने दूसरे क्वॉलिफायर में राजस्थान रॉयल्स को शिकस्त देकर एंट्री मारी। कमिंस ने पहली बार आईपीएल में कप्तानी की और टीम खिताबी मुकाबले तक पहुंचने में सफर रही। कमिंस ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट और वनडे टीम के नियमित कप्तान हैं। कमिंस की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने कमाल का प्रदर्शन किया है। अगर कमिंस का गुड लक चला, तो केकेआर ट्रॉफी से महरूम रह जाएगी। बता दें कि कमिंस की लीडरशिप में खिलाड़ी अलग ही अंदाज में चमक बिखरते हैं। कमिंस नवंबर, 2021 में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बने। उनका रिकॉर्ड दंग करने वाला है।

कमिंस बतौर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान अपने पहले कार्यकाल में दो खिताब जीत चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 2023 में टीम इंडिया को हराकर आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप अपने नाम की। कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले साल वनडे वल्र्ड कप में भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। ऐसे में कमिंस 26 मई को गुड लक वाली हैट्रिंग लगा दें, तो हैरानी नहीं होगी। केकेआर एमए चिदंबरम स्टेडियम में 10 साल का आईपीएल ट्रॉफी का सूखा खत्म करने की फिराक में होगी। हालांकि, उसकी राह बिलकुल भी आसान नहीं होने वाली। कोलकाता ने कुल दो ट्रॉफी (2012, 2014) जीती हैं, जो गौतम गंभीर की कप्तानी में नसीब हुईं। गंभीर अब केकेआर के मेंटोर हैं। केकेआर का यह चौथा आईपीएल फाइनल होगा। उसने आखिरी बार फाइनल 2021 में चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध खेला था और 27 रन से हार का मुंह देखा। दूसरी ओर, एसआरएच ने एकमात्र खिताब 2016 में हासिल किया। तब डेविड वॉर्नर के पास एसआरएच की बागडोर थी। एसआरएच तीसरे फाइनल में उतरेगी। उसने पिछला फाइनल 2018 में सीएसके के सामने खेला और आठ विकेट से हार झेली।

सनराइजर्स हैदराबाद— ट्रैविस हेड, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज़ अहमद, सनवीर सिंह, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, विजयकांत, टी नटराजन, अभिषेक शर्मा, उमरान मलिक, मयंक अग्रवाल, ग्लेन फिलिप्स, वॉशिंगटन सुंदर, मार्को जानसन, मयंक मारकंडे, एडेन मार्करम, राहुल त्रिपाठी, अनमोलप्रीत सिंह, उपेंद्र यादव, आकाश महाराज सिंह।
कोलकाता नाइट राइडर्स— सुनील नारायण, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, नितीश राणा, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती, वैभव अरोड़ा, अनुकूल रॉय, सुयश शर्मा, अंगकृष रघुवंशी, मनीष पांडे, दुष्मंथा चमीरा, श्रीकर भरत, चेतन सकारिया, शेरफेन रदरफोर्ड।

समंदर किनारे ट्रॉफी के साथ अय्यर-कमिंस, ऑटो संग भी फोटोशूट
आईपीएल 2024 के फाइनल में पहले केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर और हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस का फोटोशूट हुआ। अय्यर दूसरी बार तो कमिंस पहली बार आईपीएल के फाइनल में कप्तानी कर रहे हैं। श्रेयस अय्यर और पैट कमिंस का फोटोशूट चेन्नई के बीच पर किया गया। दोनों ने नाव में बैठकर समुद्र किनारे आईपीएल की ट्रॉफी के साथ पोज दिए। अय्यर और कमिंस ने ऑटो में भी बैठकर फोटोशूट करवाया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App