नदी किनारे कूड़ा फेंका तो खैर नहीं

By: May 9th, 2024 12:16 am

खंड विकास अधिकारी नग्गर ने ब्यास किनारे की पंचायतों का किया औचक निरीक्षण

कार्यालय संवाददाता-पतलीकूहल
जिला कुल्लू के विकास खंड नग्गर में कूड़ा-कचरा फैलाने वालों पर कार्रवाई के लिए सख्त कदम उठाने के आदेश जारी हुए हैं। खंड विकास अधिकारी खंड नग्गर मुकेश कुमार द्वारा व्यास नदी के किनारे स्थित ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण किया जा रहा है। हाल ही में सात मई को ग्राम पंचायत शना और वशिष्ठ का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया कि नदी के किनारे कुछ स्थानों पर कूड़ा-कचरा है। जिस बारे में खंड विकास अधिकारी द्वारा कड़ा संज्ञान लिया तथा निपटान के लिए उचित कदम उठाने को संबंधित पंचायत सचिव को इसकी अनुपालना करने तथा इसकी रिपोर्ट विकास खंड कार्यालय में भेजना सुनिश्चित करने के निर्देश दिेए गए।

खंड विकास अधिकारी द्वारा इस संदर्भ में खण्ड स्तर पर भी एक कमेटी का गठन किया गया जो इस दिशा में कार्यरत है। इसके अतिरिक्त खंड विकास अधिकारी द्वारा समस्त पंचायत सचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि ठोस कचरा प्रबंधन व उसके निष्पादन की व्यवस्था पंचायत स्तर पर लागू करना सुनिश्चित करें तथा ग्राम पंचायतें पंचायती राज अधिनियम 1994 की धारा 12 तथा 13 की तथा एस डब्लू एम रूलज-2016 के आवश्यक रूप से अनुपालना करे।

पंचायतों को दिए सख्त कार्रवाई के आदेश
खंड विकास अधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि ग्राम पंचायतें कूड़ा-कचरा फैलाने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटे, ताकि व्यास साफ अविरल जलधारा के साथ बहती रहे, जोकि यहां आने वाले पर्यटकों का बरवस मन मोह लेती है। यह हम सब का नैतिक दायित्व भी बनता है कि हम सभी इस दिशा में सार्थक प्रयास करें। खंड विकास अधिकारी द्वारा समस्त सचिवों को निर्देश दिए कि वे अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में इस संदर्भ में तत्काल कार्यवाही और अनुपालना करना सुनिश्चित करें तथा इसके अलावा ठोस कचरा के प्रबंधन के उचित निपटान के लिए पंचायत क्षेत्र के अंतर्गत भूमि का चयन सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी के साथ विकास खंड नग्गर के कनिष्ठ अभियंता व पंचायत सचिव ग्राम पंचायत शनाग व वशिष्ट मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App