JOBS : क्लास थ्री भर्तियों में होगी और देरी

By: May 2nd, 2024 10:06 pm

सीबीटी एग्जाम के लिए सिर्फ दो एजेंसियों ने भरा टेंडर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— शिमला

हिमाचल में राज्य चयन आयोग के माध्यम से क्लास थ्री की भर्ती शुरू करने में और देरी होने की आशंका है। एक तरफ लोकसेवा आयोग राज्य सरकार को पत्र लिखकर यह कह रहा है कि क्लास थ्री की सभी भर्तियां उनसे वापस लेकर राज्य चयन आयोग को दे दी जाएं। दूसरी तरफ, चुनाव आचार संहिता के कारण राज्य सरकार फैसला नहीं ले पा रही है। इसी बीच राज्य चयन आयोग के एजेंसी को लेकर किए गए टेंडर की एक अपडेट सामने आई है। राज्य चयन आयोग को क्लास-3 की भर्तियां कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट के जरिए करने के लिए एजेंसी का चयन करना है। इसके लिए राज्य चयन आयोग ने टेंडर किया हुआ है। 27 अप्रैल को यह टेंडर खुलने था, लेकिन कमेटी के तीनों लोग एक साथ उपलब्ध न होने के कारण अभी इसे खोला नहीं जा सकता है। आयोग के बैंक खाते में आई टेंडर की ईएमडी के रूप में सिर्फ 20 लाख ही आए हैं।

एक एजेंसी के लिए यह धनराशि 10 लाख तय हुई थी। इसलिए यह स्पष्ट है कि सिर्फ दो एजेंसियों ने आवेदन नहीं किया है। राज्य सरकार के फाइनांशियल रूल्स के आधार पर देखें, तो सिर्फ दो आवेदक होने पर टेंडर सामान्य तौर पर नहीं खोला जाता, इसलिए इस प्रक्रिया को रिटेंडरिंग में डालना पड़ेगा। इसमें और समय लगेगा।

एजेंसी तय होने तक नहीं होगा एग्जाम

जब तक एग्जाम लेने वाली एजेंसी तय नहीं होती, तब तक राज्य चयन आयोग भर्ती परीक्षा नहीं ले पाएगा। जबकि ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट के लिए राज्य सरकार ने प्रयोग के आधार पर भारत सरकार की एजेंसी एडसिल को कम दिया था। इनका भी भुगतान अभी बाकी है। इसके बाद सरकार ने तकनीकी शिक्षा की ग्रुप इंस्ट्रक्टर की भर्ती राज्य चयन आयोग को दी हुई है, लेकिन इस परीक्षा को भी सीबीटी की एजेंसी तय किए बिना नहीं करवाया जा सकेगा। इसलिए चुनाव आचार संहिता के बीच इस बारे में कोई फैसला लेना पड़ सकता है। राज्य चयन आयोग ने प्रधान सचिव कार्मिक को इस बारे में अवगत करवा दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App