घरों को रख रहे साफ, शहर में गंदगी फैला रहे पैसे वाले

By: May 25th, 2024 12:17 am

मालरोड पर घुमाने के नाम पर शौच करवा रहे कुत्तों के मालिक

सिटी रिपोर्टर—शिमला
शहर में कुत्तों की संख्या बढ़ती जा रही है और कुत्तों के हमले से भी सैकड़ों लोग परेशान है और रोजाना कुत्तों के काटने की शिकायतें नगर निगम के पास आ रही है। कंगनाधार वार्ड के पार्षद राम रत्न वर्मा ने कहा कि उनके वार्ड में बहुत लोगों ने कुत्ते पाल के रखे हैं, लेकिन उनका पंजीकरण ही नहीं किया गया है। यदि उन लोगों को कुछ बोलते हैं तो वह गाली-ग्लौज पर उतर जाते हैं। यहां तक कि शौच करवाने भी व रास्तों में लाते हैं, जिससे रास्तों में गंदगी का आलम बना हुआ है। वहीं, पार्षदों ने यह भी कहा कि इन दिनों कुत्तों की संख्या बहुत अधिक बढ़ गई है और मालरोड पर भी कुत्तों का झुंड लगा रहता है।

इसके साथ ही यहां पर कई अपने कुत्तों को घुमाने भी लाते हैं और मालरोड पर ही शौच करवा देते हैं, जिससे इस पर्यटन सीजन में पर्यटक भी शिमला का मजाक बना रहे हैं। पार्षदों ने कहा कि शहर में हजारों ऐसे कुत्ते है, जिनका पंजीकरण भी नहीं किया गया है। पार्षद आशा शर्मा ने कहा कि नगर निगम ने दावा किया था कि कुत्तों की संख्या को कंट्रोल करने के लिए कुत्तों का टीकाकरण किया जाएगा इसका भी कुछ नहीं हुआ। यह नगर निगम के दावे भी फेल हैं।

कुत्तों के लिए बनाया जाना था फिडिंग प्वांइट
नगर निगम ने सभी पार्षदों को कहा था कि वह अपने-अपने वार्डों में कुत्तों को शहर से बाहर करने के लिए अपने क्षेत्र में फिंडिंग प्वांट देखें और नगर निगम को प्रस्ताव भेजें। इस पर सभी पार्षदों ने प्रस्ताव भेजे थे, लेकिन अभी तक इस पर भी नगर निगम ने कोई कार्य नहीं किया है। इस पर भी सभी पार्षदों ने नगर निगम को सवालों के घेरे में खड़ा किया।

शहर में लगेंगे कुत्तों के लिए सेंसर
नगर निगम के आयुक्त भूपेंद्र अत्री ने हाउस में सभी पार्षदों को बताया कि नगर निगम पूरे शहर में सेंसर लगाने वाला है। इन सेंसर से पता लगाया जाएगा कि कुत्तों का पंजीकरण हुआ है या नहीं। वहीं, कुत्तों को मालरोड या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर शौच करवाते हैं, उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही जो अपने कुत्तों को पंजीकृत नहीं करता, उसके खिलाफ भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जून से पूरे शहर के सभी घरों की जांच कर सभी कुत्तों को पंजीकृत करने का काम शुरू किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App