टीएमसी में जल्द शुरु होंगे किडनी ट्रांसप्लांट

By: May 3rd, 2024 12:06 am

मेडिकल कालेज टांडा के प्रधानाचार्य डा. मिलाप शर्मा, नेफ्रोलॉजी विभाग के एचओडी डा. अभिनव राणा के अथक प्रयास लाए रंग

हैडक्वार्टर ब्यूरो — टीएमसी

डा राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा महाविद्यालय टांडा अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट जल्द शुरू होंगे। टीएमसी में ऐतिहासिक ओपन हार्ट सर्जरी के बाद किडनी ट्रांसप्लांट का नया स्वर्णिम अध्याय जुडऩे वाला है। अभी तक हिमाचल के लोगों खासकर लोअर हिमाचल के छह जिलों चंबा, मंडी, ऊना, हमीरपुर, कुल्लू और 15 लाख की आबादी वाले सबसे बड़े जि़ला कांगड़ा के लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट के लिए बाहरी राज्यों का रुख करना पड़ता है, जिसके चलते एक तो अधिक समय बर्बाद होता है तथा गरीब मरीजों के पैसे भी अधिक खर्च होते हैं। खासकर दूरदराज के गरीब मरीजों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अब जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट के मरीजों को राहत मिलने वाली है। किडनी ट्रांसप्लांट में लगभग पांच से छह लाख रुपए खर्च होते हैं, परंतु हिमकेयर व आयुष्मान कार्ड धारकों को मुफ्त इलाज की सुविधा मौजूद रहेगी। बीपीएल परिवारों को भी यह सुविधा बिलकुल मुफ्त मिलेगी।

टीएमसी में इस किडनी ट्रांसप्लांट को शुरू करने का पूरा श्रेय टांडा मेडीकल कालेज व अस्पताल के प्रधानाचार्य डा. मिलाप शर्मा, नेफ्रोलॉजी के विभागाध्यक्ष एचओडी डा. अभिनव राणा, किडनी ट्रांसप्लांट के विशेषज्ञ डा. अमित शर्मा व उनकी पूरी टीम को जाता है, जिनके अथक प्रयास से यह सब संभव हो पाया है। पिछले पांच वर्षा से नेफ्रोलॉजी के विभागाध्यक्ष एचओडी डा. अभिनव राणा व उनकी पूरी टीम इस ओर प्रयासरत थे। टीएमसी में नेफ्रोलॉजी के विभागाध्यक्ष एचओडी डाक्टर अभिनव राणा, किडनी ट्रांसप्लांट के विशेषज्ञ डाक्टर अमित शर्मा के नेतृत्व में पूरे प्रदेश से 20 किडनी ट्रांसप्लांट के मरीज रजिस्टर्ड कर लिए गए हैं, जिनमें से 5 से 7 मरीजों का मई या जून माह में किडनी ट्रांसप्लांट करने की पूर्ण तैयारी हो चुकी है, जिसके साथ ही टीएमसी में एक नए स्वर्णीम अध्याय की शुरुआत हो जाएगी। कोई भी मरीज, जो किडनी ट्रांसप्लांट करवाना चाहता हो, तो टीएमसी में कमरा नंबर-125 व 127 में अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

क्या होता है किडनी ट्रांसप्लांट

डोनर द्वारा ईएसआरडी रोगी को अपना गुर्दा दान किया जाता है, जिसे सर्जरी के जरिए शरीर में लगाया जाता है। किडनी प्रत्यारोपण एक ऐसी सर्जरी है, जो किसी रोगग्रस्त या घायल किडनी को दानकर्ता से प्राप्त स्वस्थ किडनी से बदलने के लिए की जाती है। किडनी मृत अंगदाता या जीवितदाता से आ सकती है। परिवार के सदस्य या अन्य जो अच्छे साथी हैं, अपनी एक किडनी दान कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App