विशेष

जानिए… शिमला मिर्च खाने के छह गजब फायदे

By: May 25th, 2024 7:42 pm

लाल, पीली, हरी शिमला मिर्च का इस्तेमाल सब्जी से लेकर पिज्जा जैसी कई तरह की डिशेज में भी किया जाता है। शिमला मिर्च हर मौसम में आसानी से मिल जाती है। क्या आप जानते हैं कि शिमला मिर्च सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। इसके इस्तेमाल से ब्लड प्रेशर, स्ट्रॉक, हार्ट अटैक, मोटापा और सर्दी से बचा जा सकता है। इसमें कैलोरी भी बहुत ही कम पाई जाती है, जो एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है। शिमला मिर्च स्वादिष्ट औरपोषक सब्जियों में से एक है। इस में कई पोषक तत्त्व, विटामिन सी, फाइबर और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हंै। आइए जानते हैं, इससे क्या-क्या फायदे होते हैं ।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

शिमला मिर्च में विटामिन ए और सी होता है जो कि बहुत ही पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हार्ट अटैक, आस्टियोपोरोसिस, अस्थमा और मोतियाबिंद से लडऩे में सहायता करते हंै।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

इसके अंदर बिलकुल भी कैलोरी नहीं होती, इसलिए यह खराब कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाती। साथ ही यह वजन को मेंटेन करने के लिए भी योग्य है।

पाचन तंत्र मजबूत बनाए

इसमें पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने के कई गुण होते हैं। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और पेट में दर्द, गैस, कब्ज आदि समस्याएं दूर होती हैं।

अस्थमा और कैंसर में फायदेमंद

शिमला मिर्च को अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा कैरोटिन भरे पड़े होते हंै। इसीलिए यह बीमारियों से लडऩे में कारगर होती है।

मैटाबॉलिज्म

यह शरीर में समाए ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करती है, जिससे कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है।

दर्द निवारक

इसमें एक तत्त्व पाया जाता है, माना जाता है कि वह दर्द को त्वचा से स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोक देता है। यह दाद, नसों के दर्द के इलाज आदि में प्रयोग की जा सकती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App