श्रम कानूनों की उड़ाई जा रही धज्जियां

By: May 16th, 2024 12:15 am

सीटू ने गेट मीटिंग कर जताई नाराजगी, अपनी मांगे जल्द पूरी करने की उठाई आवाज

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-बिलासपुर
हिमाचल प्रदेश भवन एवं सडक़ निर्माण मजदूर यूनियन (सीटू) की रेलवे इकाई ने बुधवार को भानुपल्ली-बैरी-बरमाणा रेलवे परियोजना के पैकेज पांच में मजदूरों की मांगों को लेकर गेट मीटिंग का आयोजन किया। जिसमें सैंकड़ों वर्करों ने भाग लिया। इस दौरान सीटू के राज्य सचिव प्रेम गौतम, जिला अध्यक्ष विजय शर्मा व सीटू जिला सचिव लखनपाल शर्मा ने कंपनी द्वारा श्रम कानूनों की उल्लंघना कर मजदूरों को लूटने की घोर निंदा की। उन्होंने आरोप लगाया कि इस कंपनी में देश के तमाम स्थापित कानूनों की धज्जियां उड़ाते हुए मजदूरों को कानून के अनुसार देय लाभों से वंचित किया जा रहा है।

साथ ही कंपनी प्रबंधन मजदूरों को जबरदस्ती बंधुआ बनाकर काम करवा रही है तथा मजदूरों को काम से निकालने के प्रयास कर रही है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि पिछले एक वर्ष से अतिरिक्त श्रमायुक्त के चंडीगढ़ कार्यालय के निर्देशों को भी नजर-अंदाज करके मजदूरों की लूट को जारी रखा जा रहा है। यूनियन ने जिला प्रशासन, क्षेत्रीय श्रमायुक्त चंडीगढ़ से मांग की है कि राष्ट्रीय महत्व की इस परियोजना में श्रम कानूनों को सख्ती से लागू करवाकर मजदूरों की लूट को तुरंत प्रभाव से रोका जाए।

शुभम कुमार को सौंपी प्रधान पद की कमान

यूनियन ने अपनी नई कार्यकारिणी का गठन करते हुए शुभम कुमार को प्रधान पद की कमान सौंपी है। इसके अलावा अनिल कुमार को सह सचिव, संजय खान, सुरेंद्र कुमार, सोहन लाल, सुनील कुमार व आशू को उप प्रधान, सुरेश कुमार, प्रीतम ठाकुर, अजय राणा, अनिल कुमार, प्रेम सिंह को सह सचिव, जबकि सुनील कुमार को सर्व सम्मति से कोषाध्यक्ष चुना गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App