Larji Project : बिजली खपत के बीच बड़ी राहत, लारजी पावर हाउस में उत्पादन शुरू

By: May 27th, 2024 7:20 pm

-दो मई से अब तक 189.71 लाख यूनिट का हुआ उत्पादन

-बिजली बोर्ड ने कमाया नौ करोड़ 48 लाख का राजस्व

विशेष संवाददाता-शिमला

हिमाचल में बढ़ती बिजली खपत के बीच राहत की खबर है। लारजी पावर हाउस की यूनिट नंबर एक बहाल हो गई है और इसमें बिजली का उत्पादन भी शुरू हो गया है। दो मई से परियोजना की यूनिट नंबर-एक में उत्पादन शुरू हुआ है। बहाली के बाद से बीते 25 दिनों में 189.71 लाख यूनिटस का शुद्ध उत्पादन किया गया है। इससे हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड को 9 करोड़ 48 लाख रुपए का अनुमानित राजस्व प्राप्त हुआ है। हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड अब इस परियोजना की शेष दो इकाइयों को बहाल करने का प्रयास कर रहा है। परियोजना के यूनिट नंबर 2 में जून के अंत तक उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड के निदेशक (वित्त लेखा और कार्मिक) अनुराग चंद्र शर्मा ने परियोजना स्थल पर लारजी जल विद्युत परियोजना के जीर्णोद्धार कार्य की प्रगति की समीक्षा की है। शिमला लौटने के बाद उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड का लक्ष्य परियोजना से पूर्ण परिचालन क्षमता हासिल करना है।

यूनिट नंबर-एक की स्पिनिंग 15 जनवरी 2024 को हुई और संयुक्त प्रयासों के परिणामस्वरूप यूनिट नंबर एक की ग्रिड के साथ और बिजली का सफल उत्पादन 2 मई से शुरू हो गया। हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड की जेनरेशन टीम के असाधारण प्रयासों और अथक समर्पण, इसमें मुख्य अभियंता संजय कौशल के नेतृत्व में मुख्य अभियंता (जनरेशन), जनरेशन सर्कल (साराबाई) और पावर हाउस डिजाइन सुंदरनगर के कार्यालयों के इंजीनियर शामिल थे। परिणामस्वरूप लारजी जल विद्युत परियोजना के पहले यूनिट की बहाली हुई है। परियोजना की सभी इकाइयों की पूर्ण बहाली के बाद, लारजी जल विद्युत परियोजना प्रति वर्ष लगभग 620 एमयू विद्युत का उत्पादन करेगी। पहली इकाई का सफल परियोजना के पुनरुद्धार में एक महत्वपूर्ण कदम है।

इससे लारजी जल विद्युत परियोजना की सभी इकाइयों को फिर से शुरू करने की संभावना बढ़ गई हैं। उन्होंने बताया कि लारजी जल विद्युत परियोजना को बहाल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति में हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड लारजी पावर हाउस की यूनिट नंबर एक की सफल बहाली और इस यूनिट से बिजली उत्पादन शुरू होने पर खुशी जताई है।

…राकेश शर्मा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App