चुनाव : पहले दिन चार उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

By: May 8th, 2024 12:06 am

बसपा, हिमाचल जनता पार्टी और दो निर्दलीय पहले ही दिन उतरे

विशेष संवाददाता — शिमला

लोकसभा चुनाव को नामांकन के पहले दिन प्रदेश भर में चार उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल किए हैं। इनमें मंडी संसदीय क्षेत्र में सबसे ज्यादा दो जबकि शिमला और हमीरपुर में एक-एक नामांकन दाखिल किया गया। इनमें शिमला से बहुजन समाजवादी पार्टी के अनिल कुमार मंगेट ने अपना नामांकन दाखिल किया है। अनिल कुमार मंगेट रोनहाट सिरमौर के रहने वाले हैं। निर्वाचन विभाग ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के लिए रमेश चंद सारथी (50) पुत्र रोशन लाल निवासी गांव गिंदपुर, डाकघर गिंदपुर मलौन, तहसील भरवाईं, जिला ऊना ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया।

मंडी संसदीय क्षेत्र के लिए महेश कुमार सैनी (45)पुत्र बेसर राम सैनी, गांव सिहान, डाकघर गागल, तहसील बल्ह, जिला मंडी ने हिमाचल जनता पार्टी और आशुतोष महंत (38) पुत्र तारा चंद महंत, डाकघर ढालपुर, हनुमानी बाग, जिला कुल्लू ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के लिए पहले दिन कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ। प्रवक्ता ने बताया कि नामांकन के पहले दिन छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाले उपचुनावों के लिए एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ।

नामांकन के लिए मिलेंगे छह दिन

लोकसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने को छह दिन ही मिल पाएंगे। निर्वाचन विभाग ने जो शेड्यूल जारी किया है, उसमें दो दिन का अवकाश भी आ रहा है। इस दौरान नामांकन दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। निर्वाचन विभाग की अधिसूचना के साथ ही नामांकन दाखिल करने का दौर भी मंगलवार से ही शुरू हो गया है और 14 मई तक प्रक्रिया जारी रहेगी, लेकिन इस बीच 10 और 11 मई को सार्वजनिक अवकाश के दौरान नामांकन दाखिल नहीं होंगे। ऐसे में सभी उम्मीदवारों को आगामी छह दिन में ही अपने नामांकन दाखिल करने होंगे। कोई भी उम्मीदवार नामांकन पत्रों के एक से अधिक सेट दाखिल कर सकता है, लेकिन चार से अधिक नहीं। हिमाचल में लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव का शंखनाद हो गया है। निर्वाचन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App