Loksabha Election : छठे चरण में आठ राज्यों की 58 सीटों पर 59.07 फीसदी वोटिंग

By: May 25th, 2024 10:33 pm

आठ राज्यों की 58 सीटों पर मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा 78 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर शनिवार को औसतन 59.07 प्रतिशत मतदान हुआ। इन सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और देर शाम छह बजे तक चला। पश्चिम बंगाल में मतदान की गति सबसे तेज चली। सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 78.19 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सबसे कम जम्मू-कश्मीर में 52.28 फीसदी मतदान हुआ। आयोग के सूत्रों के अनुसार, सुबह से ही कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं।

पश्चिम बंगाल के कुछ मतदान केंद्रों और जम्मू-कश्मीर में पुंज क्षेत्र में एकआध स्थान पर कुछ गुटों के बीच हल्की झड़प की घटनाओं को छोडक़र सभी जगह मतदान शांतिपूर्ण रहा। चुनाव आयोग ने मतदाताओं को गर्मी से राहत के लिए मतदान केंद्रों पर शामियानों और पेयजल आदि की सुविधाएं प्रदान कराई गईं।

बंगाल के झारग्राम में भाजपा कैंडीडेट पर ईंट से हमला, घाटी में धरने में बैठीं महबूबा मुफ्ती

एजेंसियां — कोलकाता, श्रीनगर
पश्चिम बंगाल में झारग्राम लोकसभा सीट पर मतदान के दौरान बीजेपी प्रत्याशी प्राणनाथ टुडू की गाड़ी पर हमला किया गया। ईंट बरसाई गई। कथित तौर पर केंद्रीय बलों के साथ भी मारपीट की गई। गड़बेता में प्राणनाथ टुडू की कार पर हुए हमले में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। हमले में उनके सिर पर चोट लगी है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि तृणमूल का आरोप है कि बीजेपी इलाके में अशांति फैला रही है। उधर,पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पोलिंग एजेंट की कथित गिरफ्तारी के खिलाफ बिजबेहरा में धरना दिया।

पीडीपी अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं और पोलिंग एजेंटों को शुक्रवार रात बिना किसी कारण के अनंतनाग और दक्षिण कश्मीर के अन्य जिलों में गिरफ्तार कर लिया गया था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वे कारण का खुलासा नहीं कर रहे हैं..ऐसा लगता है कि उपराज्यपाल, पुलिस महानिदेशक और दक्षिण कश्मीर के पुलिस उपमहानिरीक्षक आपस में मिले हुए हैं। अगर उन्हें महबूबा मुफ्ती के संसद पहुंचने से इतना डर लगता है, तो उपराज्यपाल को मुझे चुनाव नहीं लडऩे के लिए कहना चाहिए था। उन्होंने कहा कि वे 1987 क्यों दोहरा रहे हैं?


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App