हीट वेव से निपटने के लिए मंडी प्रशासन अलर्ट

By: May 22nd, 2024 12:16 am

स्कूल खुलने और बंद करने का टाइम बदला; पानी के टैंकों की नियमित रूप से होगी सफाई अस्पतालों में दवाइयों का पूरा स्टॉक रखने के निर्देश, बेसहारा लोगों के ठहरने की होगी व्यवस्था

दिव्य हिमाचल ब्यूरो, मंडी
मौसम विभाग द्वारा मंडी जिला में अगले कुछ दिनों तक तीव्र हीट वेव चलने की संभावना को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट पर है। मंगलवार को यहां हीट वेव से निपटने के लिए जरूरी प्रबंधों को परखने के लिए उपायुक्त कार्यालय के वीसी रूम में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बताया कि हीट वेव से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। जिला में स्कूलों के खुलने और बंद करने के समय में बदलाव कर दिया गया है। जो आगामी आदेशों तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि गर्मियों के मौसम में पानी की कमी और जलजनित रोगों से निपटने के लिए जल शक्ति विभाग को नियमित अंतराल पर टैंकों की साफ. सफ ाई करने और पानी की गुणवत्ता की जांच के लिए पानी के सैंपल लेने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही समुचित मात्रा में पानी की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश भी जल शक्ति विभाग को दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग को हीट वेव के मामलों से निपटने के लिए सभी अस्पतालों में उचित मात्रा में दवाइयां रखने को कहा गया है। जल जनित रोगों से निपटने के लिए भी उचित मात्रा में दवाइयों का भंडारण सुनिश्चित करने को कह दिया गया है। बैठक में डीसी ने एसडीएम और नगर निगम मंडी को बेसहारा लोगों को दिन के समय गर्मी से बचने के लिए ठहराने की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम को चुनाव ड्यूटी में तैनात पोलिंग कर्मियों को ड्यूटी के दौरान ठहरने की भी उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। वन विभाग को उन्होंने गर्मियों के दिनों में आग से बचाने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने आम लोगों से भी जंगलों को आग से बचाने में सहयोग देने का आग्रह किया। बिजली विभाग को भी उन्होंने विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के और जरूरी होने पर ही शटडाउन करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम डा. मदन कुमार, उपनिदेशक पशुपालन नवनीत कुमार शर्मा, जिला वन अधिकारी अंबरीश शर्मा, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक पवन कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे और एसडीएम वीडियो कान्फ्रें सिंग के माध्यम से जुड़े थे।

लू लगने पर क्या करें, क्या न करें

लू लगने पर व्यक्ति को छाया में लिटा दें तथा अगर व्यक्ति ने तंग कपड़े पहने हों तो उसे ढीला कर दें या हटा दें। ठंडे गीले कपड़े से शरीर को पोंछें व ठंडे पानी से नहलाएं। रात को खिड़कियों को खुला रखें। अगर व्यक्ति की तबीयत ठीक न लगे या चक्कर आए तो तुरंत उस व्यक्ति को डॉक्टर के पास ले जाएं। ओआरएस, निंबू पानी व नमक चीनी का घोल पीते रहें। लू लगे व्यक्ति की हालत में एक घंटे तक सुधार न हो तो उसे तुरंत समीप के स्वास्थ्य केंद्र में ले जाएं। लू से बचने के लिए वर्तमान जहां तक संभव हो कड़ी धूप में बाहर न निकलें। शराब, चाय, कॉफ ी, अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ, कोल ड्रिंक्स गैस वाले पदार्थों का सेवन न करें। छोटे बच्चों को धूप में न खेलने दें। बासी खाना न खाएं। धूप में बच्चों और पालतू जानवरों को गाड़ी में अकेला न छोडें़। प्यास न लगने पर भी पानी पीते रहे।

प्राथमिक चिकित्सा के उपाय

लू लगने पर मरीज को छाया में रखें तथा पैरों को थोड़ा ऊंचा रख के लिटायें। पंखे का प्रयोग करके हवा के प्रवाह को तेज करें। बेहोशी की हालत में अगर उल्टियां हो तो करवट के बल लिटाएं। गंभीर लक्षण होने पर समीप के स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं या एंबुलेंस को
कॉल करें।

आपात स्थिति में इन नंबरों पर करें कॉल

उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन ने बताया कि किसी भी आपात स्थिति में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को 01905-226201, 226202- 226203 तथा 226204 तथा टोल फ्र ी नंबर 1077 पर कॉल कर सकते हैं। उन्होंने जिला वासियों से आग्रह किया कि वे गर्मी के मौसम में आवश्यकता पडऩे पर ही घरों से बाहर निकले तथा प्रशासन द्वारा जारी सावधानियों पर अमल करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App