पिछले पांच महीने से बिना पगार काम कर रहे मिनी प्रोजेक्ट के कर्मी

By: May 2nd, 2024 12:17 am

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर कर्मियों का टूटा सब्र का बांध खफा होकर कर्मियों ने पेन और टूल डाउन हड़ताल की शुरू

कार्यालय संवाददाता-भरमौर
अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर वेतन न मिलने से खफा होली स्थित मिनी प्रोजेक्ट कर्मी हड़ताल पर चले गए। पिछले पांच माह से यह कर्मचारी बिना पगार के डयूटी दे रहे हैं। प्रबंधन से बार-बार आग्रह करने के बाद भी इनके वेतन का भुगतान नहीं हो पाया है। इस पर कर्मियों के सब्र का बांध बुधवार को टूट गया और यह सभी पेन व टूल डाउन हड़ताल पर चले गए हैं। कर्मियों का साफ करना है कि एकमुश्त वेतन भुगतान होने पर ही वे हड़ताल से पीछे हटेंगे। जानकारी के अनुसार राज्य बिजली बोर्ड के होली स्थित मिनी प्रोजेक्ट के संचालन का जिम्मा ओएचपी प्राईवेट लिमिटेड कंपनी को ठेके पर दिया गया है। कंपनी ने पावर हाउस के साथ साथ 33/11 केवी सब स्टेशन की व्यवस्थाओं के लिए कर्मचारियों की तैनाती कर रखी है।

कर्मचारियों का कहना है कि पिछले पांच माह से उनके वेतन का भुगतान कंपनी नहीं पर रही है। उन्होंने कहा कि वास्तुस्थिति से प्रबंधन को चार दिन पहले ही अवगत करवा दिया था, लेकिन अभी तक उनके वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। जिसके कारण उन्हें मजबूरन पेन व टूल डाउन हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। कर्मियों का कहना है कि वेतन का भुगतान न होने से परिवार को पालन पोषण भी मुश्किल हो गया है। बच्चों की फीस से लेकर अन्य जरूरतों के लिए उन्हें उधार लेने पड़ रहा है। उनका कहना है कि पावर स्टेशन के साथ-साथ सब स्टेशन पर भी पूरी निष्ठा के साथ अपनी डयूटी दे रहे हैं। बावजूद इसके प्रबंधन ने आज तक आश्वासन ही दिए हैं। लिहाजा अब वह बिना वेतन के काम करने में पूरी तरह से असमर्थ हैं।

बिजली आपूर्ति पर पड़ेगा हड़ताल का असर
इस सब स्टेशन से क्षेत्र की ग्राम पंचायत ग्रोंडा, बजोल, न्याग्रां, दयोल, कुलेठ, होली और कुठेड़ पंचायत के लिए बिजली की आपूर्ति होती है। इसके तहत तीन फीडर होली, गरोला और न्याग्रां शामिल हैं। इसमें 40 ट्रांसफार्मर है। लिहाजा इन कर्मचारियों की हड़ताल लंबी चलती है तो आगामी दिनों में इन सभी पंचायतों में बिजली की आपूर्ति भी ठप पड़ सकती है और यहां पर ब्लैक आउट की स्थिति पैदा हो जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App