पानी पर उबला नगर निगम का हाउस

By: May 25th, 2024 12:16 am

शहर में पेयजल किल्लत पर सदन में हंगामा, बिल बढ़ा दिया पर पानी की पर्याप्त सप्लाई नहीं दे रही कंपनी

सिटी रिपोर्टर—शिमला
शहर में चल रही पानी की किल्लत को लेकर शुक्रवार को नगर निगम हाउस में खूब हंगामा हुआ। मेयर सुरेंद्र चौहान और डिप्टी मेयर उमा कौशल की अध्यक्षता में हुए नगर निगम के इस हाउस में पानी को लेकर पार्षदों और पेयजल कंपनी के बीच काफी गहमागहमी हुई। शहर में चल रही पानी की समस्या को लेकर भट्ठाकुफर वार्ड के पार्षद नरेंद्र ठाकुर ने सवाल किया कि हाल ही में कंपनी ने पेयजल बिलों का दस प्रतिशत शुल्क बढ़ा दिया। कंपनी का कहना है कि यह शुल्क अच्छी सुविधा और रोजाना पानी देने के लिए ही लिया जाता है, लेकिन इन दिनों पूरे शहर को तीसरे या चौथे दिन पानी की सप्लाई मिल रही है, जो न के बराबर है। इस पर अन्य पार्षदों ने भी कहा कि इन दिनों पानी की सप्लाई चौथे दिन मिल रही है और पानी का प्रेशर ही नहीं है। ऐसे में कई घरों को तो पानी की एक बूंद तक नसीब नहीं हो रही है।

पटयोग वार्ड की पार्षद आशा शर्मा और कृष्णानगर वार्ड के पार्षद बिट्टू पान्ना ने कहा कि तीसरे दिन पानी आता तो है लेकिन प्रेशर कम होने के कारण कई घरों को पानी ही नहीं मिल रहा है। आलम यह है कि लोगों को पेयजल स्रोतों से पानी ढोना पड़ता है। हाउस में सभी पार्षदों ने कहा कि कंपनी का कहना है कि हफ्ते में पांच दिन रोजाना पेयजल सप्लाई दी जा रही है, लेकिन वह पानी रोजाना कहां मिल रहा है। शहर में तो तीसरे चौथे दिन बाद पानी मिल रहा है, जो पर्याप्त नहीं है। वहीं, ढली वार्ड की पार्षद कमलेश मेहता ने कहा कि कंपनी दावे ही कर रही है। इसके अलावा कुछ नहीं हो रहा है। यहां तक कि जहां पर 24 घंटे का प्रोजेक्ट लगाया गया है, वहां पर भी पानी की भारी किल्लत चल रही है। कमलेश मेहता ने कहा कि सिर्फ छह एमएलडी पानी घटा है। ऐसे में अभी से ही पानी की इतनी किल्लत है तो आने वाले समय में लोगों का क्या हाल होगा। ऐसे में कंपनी को पर्याप्त पानी की सप्लाई देने के लिए योजना बनाने की सख्त जुरूरत है। वहीं, नरेंद्र ठाकुर ने कहा कि कंपनी तीसरे दिन पानी देती है तो वह भी पर्याप्त दे। ऐसे तो लोगों का जीवन मुश्किल में हो जाएगा।

टुटू वार्ड में एक हफ्ते बाद मिल रही पेयजल सप्लाई

टुटू वार्ड में अधिकतर लोगों के पास जल शक्ति विभाग की पेयजल कनेक्शन है। वहां पर हफ्ते में एक दिन पानी की सप्लाई मिल रही है, जो काफी कम समय के लिए आ रही है। इस पर टुटू वार्ड की पार्षद मोनिका भारद्वाज ने कहा कि मेयर स्वंय जल शक्ति विभाग से बात करें कि पानी की सप्लाई के शेड्यूल को दुरुस्त करे और कम से कम लोगों को तीसरे दिन पानी की सप्लाई मिले। इस पर मेयर सुरेंद्र चौहान ने सभी पार्षदों से कहा कि जल स्तर घट गया है, ऐसे में पानी की किल्लत हो रही है।

कहीं ओवर फ्लो तो कहीं पानी की एक बूंद भी नहीं

पटयोग वार्ड की पार्षद आशा शर्मा ने हाउस में कहा कि शहर में कई घरों की टंकियां ओवरफ्लो होती हैं और जब तक पानी की सप्लाई होती है, पानी बहता ही रहता है। इसको लेकर भी कंपनी कुछ नहीं कर रही है। आलम यह है कि लोगों को पानी का प्रेशर ही नहीं आता और कई घरों को पानी ही नहीं पहुंच पाता है। आशा शर्मा ने बताया कि इसको लेकर कंपनी के कर्मचारियों को बताया भी गया था, लेकिन कोई कार्रवाई ही नहीं हो रही है।

पानी ओवर फ्लो हुआ तो कटेगा पानी का कनेक्शन

पानी की समस्या को लेकर सभी पार्षदों ने ओवरफ्लो और प्रेशर की कमी की शिकायत की है। इस पर मेयर सुरेंद्र चौहान ने कंपनी के अधिकारियों को आदेश दिए कि शहर में सभी घरों की पानी की टंकियों पर नजर रखी जाए और जिसका भी पानी ओवरफ्लो होता है, उसका कनेक्शन काटा जाए और उस पर फाइन लगाया जाए, ताकि शहर में व्यर्थ पानी न बहे। वहीं, शहर में लीकेज की भी काफी दिक्कत है। ऐसे में इस दिक्कत को दूर करने के लिए मैन पावर बढ़ाकर सभी पाइप लाइनों को दुरुस्त किया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App