चांद पर ट्रेन दौड़ाने की तैयारी में नासा

By: May 10th, 2024 12:06 am

रेलवे लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रही अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी

एजेंसियां — वाशिंगटन

पिछले कुछ वर्षों से चांद पर असंभव जैसे प्रोजेक्ट कामयाब हुए हैं। इसरो ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग कराकर इसका सबसे ताजा उदाहरण पेश किया है। चांद पर पिछले कुछ सालों में तमाम देशों की दिलचस्पी भी बढ़ी है और सक्रियता भी। अब अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा चांद पर असंभव जैसा मिशन पूरा करने में लगा है। नासा अगर कामयाब हो गया, तो चांद पर इनसानों की चहल-कदमी मुमकिन हो पाएगी। नासा चांद पर रेलवे लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। अमरीका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा चंद्र एक्सप्रेस को मुमकिन करने में जुटी है। नासा का यह प्रोजेक्ट हालांकि अभी किसी साइंस फिक्शन जैसी फिल्म जैसा लगता है और यकीन मानिए कि अभी यह नामुमकिन जैसा भी है, लेकिन नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले कुछ दशकों में वे ऐसा कर पाएंगे। काल्पनिकता को वास्तविकता के चोले में आमादा नासा की टीम चांद पर रेलवे लाइन के लिए फंड भी जुटा रही है।

नासा के वैज्ञानिकों का कहना है कि अगर यह संभव हो गया तो यह मानव जाति के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा। अपनी महत्त्वाकांक्षी परियोजनाओं के बारे में बोलते हुए नासा के वैज्ञानिक जॉन नेल्सन इसे विज्ञान का चमत्कार मानते हैं। उनके अनुसार, इस मिशन के साकार होने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन भविष्य में चांद पर रेल परियोजना किसी दिन एयरोस्पेस मिशन का हिस्सा बन सकती हैं। इस प्रोजेक्ट में चांद पर रेलवे लाइन बिछाने के अलावा मंगल ग्रह पर इनसानों और माल के ट्रांसफर के लिए अत्याधुनिक प्रणाली विकसित करना है। नासा की ये परियोजनाएं इनोवेटिव एडवांस्ड कॉन्सेप्ट्स (एनआईएसी) कार्यक्रम का हिस्सा हैं। इस तरह की कुल छह परियोजनाएं चल रही हैं।

वैज्ञानिकों की नजर में कोई भी कार्य असंभव नहीं

वाशिंगटन में नासा के प्रमुख जॉन नेल्सन एनआईएसी कार्यक्रम के बारे में बताते हैं कि इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे हमारे साथी वैज्ञानिकों की नजर में कोई भी कार्य असंभव नहीं है और वे किसी भी कार्य को यह कहकर नहीं छोड़ देते कि नहीं हो पाएगा या असंभव कार्य है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App