स्कूलों का नया टाइम टेबल छात्रों के लिए बना टेंशन

By: May 27th, 2024 12:18 am

घर वापस आने के लिए नहीं मिल रहीं बसें , कडक़ती धूप में स्टूडेंट्स को पैदल तय करना पड़ रहा चार से पांच किलोमीटर का सफर

मंगलेश कुमार – हमीरपुर
सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे अधिकतर छात्रों की स्कूल टाइम चेंज करने से दिक्कतें बढ़ गई हैं। आलम यह है कि छात्रों को चार से पांच किलोमीटर का सफर कडक़ती धूप में पैदल तय करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा दिक्कत सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को झेलनी पड़ रही है। उन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में दोपहर एक बजे के समय घर जाने के लिए कोई बसें नहीं मिल रही हैं। ऐसे में छात्रों के साथ-साथ अभिभावकों की भी दिक्कतें बढ़ गई हैं। बता दें कि हमीरपुर जिला के सभी सरकारी स्कूलों में टाइमटेबल चेंज हो गया है। उपायुक्त हमीरपुर के आदेशानुसार जिला के सभी सरकारी स्कूलों ने अपने शिक्षण संस्थानों का टाइम सुबह आठ बजे से एक बजे तक कर दिया है। ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से पहले कोई बस सुविधा नहीं होती है।

ऐसे में छात्रों की सुबह-शाम स्कूल के लिए खूब भागदौड़ लगी हुई है। सबसे ज्यादा दिक्कत छात्रों को दोपहर एक बजे के बाद झेलनी पड़ रही है। क्योंकि इस समय भी बस सुविधा नामात्र ही है। क्योंकि उस समय सूर्य की किरणें सीधी जमीन पर पड़ती हैं। ऐसे में छात्रों को कडक़ती धूप में पैदल घर पहुंचना किसी चैलेंज से कम नहीं है। छात्रों के साथ-साथ उनके अभिभावक भी स्कूल टाइम चेंज करने से खासे परेशान हैं। उनका कहना है कि इससे तो पुराना स्कूल टाइम ही ठीक था। क्योंकि तीन बजे के बाद सूर्य की तपिश थोड़ी कम हो जाती है।

ज्यादातर प्राइवेट स्कूलों ने नहीं बदला स्कूल टाइम
अधिकतर प्राइवेट स्कूलों ने अपना स्कूल टाइम टेबल चेंज नहीं किया है। जिला में प्राइवेट स्कूल कहीं आठ बजे से लेकर डेढ़ बजे तक खुल रहे हैं, तो कहीं नौ बजे से लेकर तीन बजे तक चल रहे हैं। प्राइवेट स्कूलों की मानें तो उनके छात्र स्कूल बसों में आते-जाते हैं। ऐसे में प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को कडक़ती धूप में पैदल चलने का सवाल ही नहीं बनता है।

चुनावी रिहर्सल के दिन स्कूलों में दी जाए छुट्टी
चुनावों को लेकर आजकल चुनावी रिहर्सल का दौर जारी है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के ज्यादातर शिक्षकों की डयूटियां चुनावों को लेकर लगाई गई हैं। कई स्कूलों में 25 फीसदी से भी कम स्टाफ स्कूलों में रह गया है। ऐसे में छात्रों की दिन भर में एक या दो कक्षाएं ही लग रही हैं। छात्रों के अभिभावकों ने शिक्षा विभाग से गुहार लगाई है कि ऐसी स्थित में स्कूलों में अवकाश दे दिया जाए, ताकि छात्र भी कडक़ती धूप में और परेशान न हों।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App