10 गुना ज्यादा पेस्टीसाइड को मंजूरी वाली खबरें बेबुनियाद

By: May 6th, 2024 12:07 am

एफएसएसएआई का दावा; भारत के मानक दुनिया में सबसे कड़े, सभी मसालों की जांच जारी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

भारत कीटनाशक उपयोग के कड़े मानक लागू हैं, जो विश्व में सर्वाधक सख्त हैं। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने रविवार को यहां कहा है कि जड़ी-बूटियों और मसालों में 10 गुना अधिक कीटनाशक अवशेषों की अनुमति देने संबंधी भ्रामक और गलत हैं, जिनका कोई आधार नहीं है। भारत में दुनिया में कीटनाशकों की अधिकतम अवशेष सीमा (एमआरएल) के सबसे कड़े मानकों में से एक है और कीटनाशकों के एमआरएल उनके जोखिम आकलन के आधार पर विभिन्न खाद्य वस्तुओं के लिए अलग-अलग तय किए जाते हैं। प्राधिकरण के अनुसार कीटनाशकों के मामले में 0.01 मिलीग्राम प्रति किग्रा का एमआरएल लागू था।

यह सीमा केवल मसालों के मामले में 0.1 मिलीग्राम प्रति किग्रा तक बढ़ाई गई थी और यह केवल उन कीटनाशकों के लिए लागू है, जो भारत में सीआईबी और आरसी द्वारा पंजीकृत नहीं हैं। दुनिया में विभिन्न मसालों के लिए चरणबद्ध तरीके से 2021-23 के दौरान मसालों पर कीटनाशक अवशेषों पर कोडेक्स एलिमेंटेरियस कमीशन में मसालों और पाक जड़ी-बूटियों के लिए कोडेक्स द्वारा निर्धारित एमआरएल 0.1 से 80 मिलीग्राम प्रति किग्रा तक है। एक कीटनाशक का उपयोग विभिन्न एमआरएल वाली 10 से अधिक फसलों में किया जाता है। बैंगन में फ्लुबेंडियामाइड का उपयोग 0.1 एमआरएल के साथ किया जाता है, जबकि बंगाल चने के लिए एमआरएल 1.0 मिलीग्राम प्रति किग्रा, पत्तागोभी के लिए 4 मिलीग्राम प्रति किग्रा, टमाटर के लिए 2 मिलीग्राम प्रति किग्रा और चाय के लिए 50 मिलीग्राम प्रति किग्रा है।

यह है एफएसएसएआई की निर्धारित सीमा

मिर्च के लिए उपयोग किए जाने वाले मायक्लोबुटानिल के लिए कोडेक्स की निर्धारित एमआरएल 20 मिलीग्राम प्रति किग्रा है, जबकि एफएसएसएआई की निर्धारित सीमा 2 मिलीग्राम प्रति किग्रा है। मिर्च के लिए उपयोग की जाने वाली स्पाइरोमेसिफेन के लिए, कोडेक्स सीमा 5 मिलीग्राम प्रति किग्रा है, जबकि एफएसएसएआई की सीमा 1 मिलीग्राम प्रति किग्रा है। इसी तरह, काली मिर्च के लिए उपयोग किए जाने वाले मेटालैक्सिल और मेटालैक्सिल-एम के लिए कोडेक्स मानक 2 मिलीग्राम प्रति किग्रा है,जबकि एफएसएसएआई की निर्धारित सीमा 0.5 मिलीग्राम प्रति किग्रा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App