अफसर सुनिश्चित करें, हर पात्र युवा का नाम मतदाता सूची में हो दर्ज

By: May 2nd, 2024 12:16 am

उपायुक्त जतिन लाल ने ऊना जिला में अधिकारियों को दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त जतिन लाल ने ऊना जिले में 18-19 आयु वर्ग के सभी युवाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए 4 मई अंतिम तिथि है। ऐसे में सभी एसडीएम अपनी पूरी टीम के साथ खुद फील्ड में उतरें। पंजीकरण से छूटे प्रत्येक पात्र युवा को चिन्हित करके लक्षित प्रयास करें। ये सुनिश्चित करें कि हरेक पात्र युवा का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो। वे जिले में चुनावी तैयारियों की समीक्षा को लेकर बुधवार को ऊना के जिला परिषद सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। जतिन लाल ने कहा कि जिले में उच्च शिक्षण व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे 18-19 आयु वर्ग के सभी युवाओं का पंजीकरण तय बनाएं। अपने क्षेत्र में ऐसे प्रत्येक शिक्षण संस्थान का व्यक्तिगत दौरा करें और पंजीकरण के छूटे हर पात्र युवा का नाम मतदाता सूची में दर्ज करें। शिक्षण संस्थान प्रमुखों से इस आशय का प्रमाणपत्र लें कि उनके संस्थान में पात्र युवाओं का शत प्रतिशत पंजीकरण कर लिया गया है।

बता दें, जो युवा 1 अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु पूर्ण कर चुके हैं, वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए पात्र हैं। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को चुनावों की संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराते हुए उन्हें बिंदुवार नामांकन, मतदान, मतों की गिनती व परिणामों की घोषणा तक की सारी प्रक्रिया तथा ईवीएम व वीवीपैट के उपयोग व रखरखाव से जुड़े प्रोटोकॉल की संपूर्ण जानकारी दी गई। बैठक में चुनाव आयोग के तय प्रोटोकॉल पर विस्तार से चर्चा एवं शंका व जिज्ञासा समाधान किया गया। जतिन लाल ने सभी एसडीएम को बूथ स्तरीय प्रबंधन योजना और असेंबली स्तरीय प्रबंधन योजना प्राथमिकता पर तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर ऑफिसर, पीआरओ और एपीआरओ समेत सभी चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण ठीक से कराएं। सुनिश्चित करें कि उन्हें उनके दायित्वों की सही व सम्पूर्ण जानकारी हो। इस मौके पर बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर, एएसपी संजीव भाटिया, एसडीएम ऊना विश्वमोहन देव चौहान, एसडीएम बंगाणा सोनू गोयल, एसडीएम गगरेट सोमिल गौतम, एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर, एसडीएम अंब विवेक महाजन मौजूद रहे।

उपपचुनाव के लिए नामांकन सात मई से

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव समेत विधानसभा उप चुनावों के लिए नामांकन 7 से 14 मई तक होंगे। लोकसभा के लिए नामांकन प्रक्रिया निर्वाचन अधिकारी डीसी हमीरपुर के पास होगी। वहीं गगरेट तथा कुटलैहड़ के उपचुनावों के लिए संबंधित उपमंडल के एसडीएम निर्वाचन अधिकारी बनाए गए हैं। नामांकन उन्हीं के कार्यालय में लिए जाएंगे। 11 और 12 मई को अवकाश के दिन नामांकन नहीं होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App