एक से श्रेष्ठ’ कर रहा श्रेष्ठ नागरिकों का निर्माण, हमीरपुर में 500 से ज्यादा केंद्र

By: May 25th, 2024 12:16 am

नीलकांत भारद्वाज-हमीरपुर
हिमाचल में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र पहला और एकमात्र क्षेत्र होगा जहां ऐसी योजनाएं शुरू की गई हैं जिनसे युवाओं से लेकर, स्कूली छात्र, महिलाएं इत्यादि सब लाभान्वित हुए हैं और हो भी रहे हैं। फिर चाहे वो सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा हो, युवओं के लिए खेल महाकुंभ हो, छात्रों के लिए शुरू की गई योजना सांसद भारत दर्शन हो या फिर एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम हो। इन कार्यक्रमों से न केवल लोग लाभान्वित हुए बल्कि खासकर यूथ को एक्सपोजर भी मिला। बात एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम की ही करें तो यह योजना हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के बच्चों को आगे चलकर एक श्रेष्ठ नागरिक बनने में मददगार होगी इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता। मजेदार बात यह है कि हमीरपुर पार्लिमेंट्री में यहां के सांसद व वर्तमान में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा शुरू की गई इन योजनाओं को केंद्र ने भी सराहा है। एक से श्रेष्ठ बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने व उनकी प्रतिभा को निखारने का एक अनुपम पहल है। मौजूदा समय में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के पांच जिलों में एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम के लगभग 500 से ज्यादा केंद्र संचालित हैं जहां पारंपरिक गुरु शिष्य परंपरा के द्वारा बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ उनके उत्तम स्वास्थ्य और भविष्य को भी निखारा जा रहा है।

5 अक्टूबर 2021 को विश्व शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर प्रारंभ हुए एक से श्रेष्ठ केंद्रों में आंगनबाड़ी से लेकर कक्षा 12 तक के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है। इस पहल में बच्चों को न केवल शिक्षा बल्कि उन्हें खेलकूद, कला, संगीत और अन्य गतिविधियों में भी भाग लेने का अवसर दिया जाता है जिससे उनका सर्वांगीण विकास सुनिश्चित होता है। एक से श्रेष्ठ केंद्रों से अब तक 10 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं लाभान्वित हो चुके हैं जिनमें लगभग आधी आबादी छात्राओं की भी है। यहां कुल विद्यार्थियों में से लगभग 69 प्रतिशत बच्चे सरकारी स्कूलों के हैं। एससी, एसटी, ओबीसी और बीपीएल वर्गों की बात करें तो इन केंद्रों पर पढऩे वाले 50 फीसदी छात्र-छात्राएं इन्हीं वर्गों से आते हैं और उनमें भी लगभग 25 फीसदी लड़कियां हैं। एक से श्रेष्ठ केंद्रों की एक विशेषता यह भी है कि यहां पर विद्यार्थियों को निशुल्क किताबें, बैग, खाने पीने की विशेष सामग्री और अन्य जरूरी स्टेशनरी भी दी जाती है। 5 अक्टूबर 2021 को विश्व शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर प्रारंभ हुए एक से श्रेष्ठ केंद्रों में आंगनबाड़ी से लेकर कक्षा 12 तक के बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है। केंद्रों पर पढऩे वाले 50 फीसदी छात्र-छात्राएं इन्हीं वर्गों से आते हैं।

अधिकतर महिला शिक्षक और सहायिकाएं

यह केंद्र महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देने में काफी सफल हुए हैं क्योंकि इनमें 95 फ़ीसदी शिक्षक और सहायक महिलाएं हीं हैं जिनकी पृष्टभूमि ग्रामीण है। इन शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि वह प्रभावी ढंग से बच्चों का भविष्य संवार सकें। अब तक एक से श्रेष्ठ कार्यक्रम के अंतर्गत क्षेत्र के 500 से अधिक लोगों को सीधा रोजगार दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App