लद्दाख भाजपा में खुली बगावत, प्रत्याशी ने भरा पर्चा, तो…

By: May 2nd, 2024 12:06 am

प्रत्याशी ने भरा पर्चा, तो मौजूदा सांसद नामग्याल ने भी लिए नॉमिनेशन पेपर

एजेंसियां—जम्मू

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख की एकमात्र लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी ताशी ग्यालसन ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान लद्दाख भाजपा के अंदर जारी अंदरूनी कलह खुलकर सामने आ गई। दरअसल पार्टी ने लद्दाख के मौजूदा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का टिकट काटकर ताशी ग्यालसन को अपना प्रत्याशी बनाया है। पार्टी के इस फैसले से नामग्याल विद्रोह पर उतर आए। वे ताशी ग्यालसन के नामांकन के दौरान मौजूद नहीं थे।

यही नहीं, एक दिन पहले जामयांग नामग्याल ने भी लेह जिला आयुक्त संतोष सुखादेव से नामांकन पत्र का एक सेट लिया था। संतोष सुखादेव लद्दाख संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी हैं। रिटर्निंग ऑफिसर सुखदेव ने कहा कि बीजेपी के निवर्तमान सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने मंगलवार को चुनाव कार्यालय से नामांकन पत्रों का एक सेट प्राप्त किया था। जामयांग नामग्याल का यह कदम भाजपा आलाकमान के खिलाफ विद्रोह को दर्शाता है।

लोकसभा में दिए भाषण के बाद सुर्खियों में आए थे नामग्याल

इससे पहले भाजपा द्वारा लद्दाख लोकसभा सीट से उम्मीदवार की घोषणा किए जाने के बाद नामग्याल ने कहा था कि पूरे केंद्र शासित प्रदेश से उनके समर्थक इस फैसले पर असहमति व्यक्त कर रहे हैं। नामग्याल 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और लद्दाख को एक अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने के नरेन्द्र मोदी सरकार के फैसले का बचाव करने के लिए लोकसभा में दिए भाषण के वायरल होने के बाद सुर्खियों में आए थे।

बीजेपी ने पहली बार 2014 में जीती थी संसदीय सीट

भाजपा ने पहली बार 2014 में लद्दाख संसदीय सीट जीती थी और पार्टी के उम्मीदवार थुपस्तान छेवांग विजयी हुए थे। 2019 में, जामयांग त्सेरिंग नामगयाल ने भाजपा के लिए सीट बरकरार रखी। नामगयाल भी उस समय लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद लेह के अध्यक्ष-सह-सीईसी थे। लेह एपेक्स बॉडी, कारगिल डेमोक्रेटिक एलायंस मुख्य रूप से छठी अनुसूची के तहत संवैधानिक सुरक्षा, लद्दाख के लिए राज्य का दर्जा की मांग कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App