हिमाचल के जंगल की आग से चंडीगढ़ में दहशत

By: May 4th, 2024 2:25 pm

सूरत पुंडीर—नाहन

जिला सिरमौर के बागथन के समीप सिथित एक निजी बोर्डिंग स्कूल दि प्लेनम के कैंपस के समीप अचानक आग भडक़ी आग से चंडीगढ़ घबरा गया। हलांकि 85 छात्रों को सुरक्षित बचा लिया गया है। जानकारी के अनुसार पच्छाद के बागथन में चल रहे निजी स्कूल दि प्लेनम के साथ जंगल में दहकती भीषण आग को स्कूल की तरफ फैलता देख चंडीगढ़ से पहुंचे करीब 80 छात्र दहशत में आ गए। सूचना मिलते ही जिला प्रशासन, पुलिस, वन व अग्निशमन विभाग हरकत में आया।

कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। सभी बच्चे सुरक्षित हैं। चंडीगढ़ से एक अभिभावक ने जिला प्रशासन को सूचना भेजी कि नाहन वन वृत क्षेत्र में भीषण आग लग गई है। इसके चलते रोटरी क्लब कैंप में भाग लेने वाले चंडीगढ़ के 80 से अधिक छात्र बागथन गांव के प्लेनम स्कूल में फंस गए हैं। छात्र दहशत में हैं और उन्हें निकालने की जरूरत है। अभिभावक का यह संदेश मिलते ही डीसी सिरमौर सुमित खिमटा, एसपी रमन कुमार मीणा और वन अरण्यपाल बसंत किरण बाबू ने उस स्थान का पता लगाया, जहां यह आग लगी थी। हालांकि प्राप्त संदेश के मुताबिक सबसे बड़ी चुनौती आग पर काबू पाना और जिला सिरमौर में रोटरी क्लब कैंप में भाग लेने के लिए विभिन्न राज्यों से आए करीब 80 बच्चों और अन्य लोगों को सुरक्षित बचाना था।

कुछ ही देर में स्थानीय लोगों ने अग्निशमन विभाग, वन विभाग, पुलिस विभाग और राजस्व विभाग के कर्मियों के साथ मिलकर आग बुझाने और साथ लगते स्कूल में फंसे बच्चों को सुरक्षित करने के लिए राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया। इसी बीच डीसी, एसपी खुद पूरी घटना पर नजर रखे हुए थे, ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके। इसके चलते कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाकर इसे स्कूल की ओर फैलने से पहले बुझा लिया। उधर, डीसी सिरमौर सुमित खिमटा व एसपी रमन कुमार मीणा ने बताया कि सभी बच्चे सुरक्षित हैं और आग पर काबू पा लिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App