रौणकी कूहल पर लोगों का धरना, चैकडैम का काम बंद करवाया

By: May 23rd, 2024 12:56 am

जिया में बनेर पर बन रहे चैकडैम पर दस पंचायतों के ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, जलशक्ति विभाग के अधिकारियों-लोगों में हुई गहमागहमी

निजी संवाददाता- श्रीचामुंडा-
डाढ से दो किलोमीटर ऊपर जिया (फोटा) में जलशक्ति विभाग बनाए जा रहे चैक डैम निर्माण के खिलाफ बुधवार को खेती के लिए सिंचाई की समस्या को लेकर डाढ, अपर डाढ, पठियार, मलां, अंबाड़ी, मोहलकड़ व चाहड़ी अन्य पंचायत के प्रधानों के अलावा लगभग 500 लोग रौणकी कूहल पर धरना प्रदर्शन के लिए पहुंचे। इससे पूर्व मंगलवार को कैबिनेट रैंक मंत्री आईएस बाली से स्थानीय पंचायत के प्रधान इस समस्या को लेकर उनसे मिले थे, जिस दौरान आरएस बाली ने मौके पर विभाग के अधिकारियों को मुख्य स्थल पर जाने के आदेश दिए थे और लोगों की समस्याओं को दूर करने के लिए अधिकारियों से बातचीत की थी, लेकिन बुधवार को चैक डैम निर्माण कार्य ठेकेदार द्वारा फिर से सुबह शुरू कर दिया था, जिसके चलते लगभग 10 पंचायतों के लोग अपने प्रतिनिधियों के साथ निर्माण स्थल पर पहुंचे तथा आरएस बाली के निर्देशानुसार जलशक्ति विभाग के एक्सईएन सुमित विमल कटोच, कनिष्ठ अभियंता इशांत शर्मा और अन्य अधिकारी मौका स्थल पर पहुंचे, लेकिन काफी देर तक चले वार्तालाप और गहमागहमी के बीच ग्रामीण और विभाग के बीच कोई भी फैसला नहीं हो पाया।

ग्रामीण अपने फैसले पर अड़े रहे और ग्रामीणों ने धरना प्रदर्शन करते हुए ठेकेदार द्वारा करवाए जा रहे निर्माण कार्य को बंद करवा दिया गया। बैनर खड्ड के बीचोंबीच बनाए जा रहे चैक डैम से लगभग दस पंचायत के किसानों की खेती सिंचाई हेतु पानी नहीं मिल पाएगा और खेत सूखे पड़ जाएंगे। उनका कहना है कि वहां पर हम बिलकुल भी चैक डैम का निर्माण नहीं होने देंगे। ग्रामीणों ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि हम खेती पर ही निर्भर हैं और हमारे पूर्वजों के समय से कूहल से खेतों के लिए पानी सिंचाई हेतु आता रहा है और अगर इस जगह पर चैक डैम बन गया तो भविष्य में खेतों के लिए पानी नहीं मिल पाएगा, उन्हें भविष्य की चिंता सताने लगी है। सभी पंचायत के लोगों और प्रतिनिधियों का कहना है चैक डैम को हमारी कूहल के बांध से नीचे बनाया जाए। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में दस पंचायत के घर-घर के लोग यहां पर दिन भर धरना प्रदर्शन करेंगे और चेक डैम नहीं बनने देंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App