हरियाणा में सियासी संकट के बीच खेला, पढ़ें पूरी खबर

By: May 10th, 2024 12:08 am

कांग्रेस ने गवर्नर से टाइम मांगा; जेजेपी ने भी फ्लोर टेस्ट के लिए पत्र भेजा, दुष्यंत की पार्टी के चार विधायक खट्टर से मिले

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — चंडीगढ़

हरियाणा में तीन निर्दलीय विधायकों द्वारा भाजपा सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद प्रदेश की सियासत गरमा गई है। गुरुवार को कांग्रेस ने राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मिलने का समय मांगा। वहीं जजपा नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भीराज्यपाल को पत्र लिखा है। चौटाला ने राज्यपाल से विधानसभा का सत्र बुलाकर फ्लोर टेस्ट की मांग की है। उधर, हरियाणा में जारी राजनीतिक संकट के बीच सूत्रों के अनुसार बड़े उलटफेर की संभावना व्यक्त की जा रही है। कुछ ही दिन पहले एनडीए से अलग हुए दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी के चार विधायकों ने बीजेपी नेता और राज्य के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की है। तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने की घोषणा के बाद संकट में दिख रही बीजेपी सरकार के लिए यह राहत की खबर हो सकती है। यह बैठक पानीपत में राज्य मंत्री महिपाल ढांडा के आवास पर हुई है। जननायक जनता पार्टी या जेजेपी के चार विधायक दोपहर करीब दो बजे खट्टर से मिलने पहुंचे। इस दौरान दोनों ही नेताओं की लगभग आधे घंटे तक मुलाकात हुई। सूत्रों ने बताया कि नेताओं ने मौजूदा राजनीतिक संकट पर चर्चा की।

यह बैठक राज्य मंत्री महिपाल ढांडा के आवास पर हुई। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हम मौजूदा सरकार का समर्थन नहीं करते और हरियाणा में किसी भी दूसरे राजनीतिक दल द्वारा सरकार बनाने में समर्थन के लिए हमारे दरवाजे खुले हैं। दुष्यंत चौटाला ने पत्र में लिखा कि दो विधायकों की स्थिति के बाद सदन की संख्या 88 है। ऐसे में देखा जाए तो भाजपा के पास 40 विधायक हैं, कांग्रेस के पास 30, जेजेपी के 10, हलोपा के पास एक और इनेलो के पास भी एक विधायक है। वहीं मौजूदा समय में निर्दलीय विधायकों की संख्या छह हैं। इनमें तीन निर्दलीय विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस लिया है। दुष्यंत चौटाला ने राज्यपाल से पत्र में मांग की है कि सरकार के पास विश्वास मत नहीं रहा, इसलिए विधानसभा का सत्र बुलाया जाए और सरकार फ्लोर टेस्ट पास करे।

नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि अल्पमत वाली सरकार को नैतिक आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए। शुक्रवार को प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के लिए समय मांगते हुए कांग्रेस की ओर से राज्यपाल कार्यालय को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि वह राज्य की वर्तमान राजनीतिक स्थिति के संबंध में एक ज्ञापन प्रस्तुत करना चाहती है। पत्र में कहा गया है कि कांग्रेस विधायक दल के उप नेता आफताब अहमद और मुख्य सचेतक बीबी बत्रा एवं पार्टी के अन्य नेताओं के नेतृत्व में कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल 10 मई को राज्यपाल से मिलना चाहता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App