Himachal Election : सिर्फ छोटा पर्स-मोबाइल ही ले जा सकेंगे लोग

By: May 23rd, 2024 12:01 am

मंडी में पीएम मोदी की रैली के लिए 11 सेक्टर में बांटा पड्डल, 1200 जवान होंगे सुरक्षा में तैनात

अमन अग्रिहोत्री — मंडी

मंडी के ऐतिहासिक पड्डल मैदान में होने जा रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विजय संकल्प चुनावी रैली के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। एसपीजी के अधिकारी जहां पहले से मंडी पहुंच चुके हैं। वहीं, स्टेट सीआईडी, पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने भी अपनी रणनीति तैयार कर ली है। मोबाइल फोन और एक छोटे पर्स के अलावा लोग कुछ भी अंदर साथ लेकर नहीं जा सकेंगे। न तो पानी की बोतल, न खाने पीने का सामान, छाता, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और अन्य भी प्रकार सामान अंदर ले जाने की मनाही होगी। रैली के लिए पड्डल मैदान और आसपास के एरिया को मंडी पुलिस ने 11 सेक्टर में बांटा है। तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रहेंगे।

इसमें एसपीसी, सीआईडी और पुलिस का घेरा होगा। रैली की सुरक्षा व्यवस्था लगभग 1200 जवान संभालेंगे। प्रधानमंत्री के आने पर ट्रैफिक थोड़े समय के लिए रोका भी जाएगा। प्रधानमंत्री के मंच पर पहुंचने के बाद टे्रफिक को बहाल कर दिया जाएगा। वहीं रैली स्थल पर आसपास के क्षेत्र में सीसीटीवी की मदद से भी पुलिस निगरानी रखेगी। रैली में डॉग स्क्वायड के साथ बम निरोधक दस्ते की भी तैनाती की गई है।

मंडी में 24 को धारा 144 लागू, शहर नो फ्लाइंग जोन

एसपी साक्षी वर्मा ने बताया कि 24 मई को मंडी के प्रस्तावित प्रवास के दृष्टिगत धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए हैं। आदेशों के अनुसार 24 मई को सुबह नौ बजे से सायं पांच बजे तक मंडी तथा साथ लगते क्षेत्र को नो फ्लाई जोन घोषित किया है । इस अवधि के दौरान मंडी साथ लगते क्षेत्र में एयरक्राफ्ट, ड्रोन, गर्म हवा का गुबारा, हवाई खेल, पैराग्लाइडर तथा पैरासिलिंग जैसी गतिविधियों की उड़ान पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने कहा कि रैली के दौरान केवल मोबाईल फोन और छोटी पर्स ही अलाउड रहेगा। कोई भी पानी की बोतल, छाता, इलैक्ट्रोनिक गैजेट साथ लेकर ना आएं।

एक बजे पहुंचेंगे पीएम लगाई 40,000 कुर्सियांं

रैली के लिए पीएम लगभग एक बजे पड्डल पहुंचेंगे। लोगों को धूप से बचाने के लिए पड्डल में दो बड़े डोम लगाए जा रहे हैं। जिसमें 40 हजार के लगभग कुर्सियां लगाने की तैयारी है। इसके अतिरिक्त बाहर व स्टेडियम की सीढिय़ों पर हजारों लोग बैठ सकेंगे।

प्रधानमंत्री की विजय संकल्प रैली से कांग्रेस को पता चलेगा, हमारे साथ कितना है जनसमर्थन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — मंडी

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने मंडी के पड्डल मैदान में होने वाले रैली की तैयारियों का जायजा लिया। उदयपुर से जनसभा को संबोधित कर वापस मंडी पहुंचे जयराम ठाकुर सीधे पड्डल मैदान पहुंचे और तैयारी में लगे लोगों से कार्य के प्रगति की समीक्षा की। रैली मैदान में ही पत्रकारों से बात चीत करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं और देश भर के लोह उन्हें देखना चाहते हैं। इसलिए भारी से भारी संख्या में लोग पहुंचना चाहते हैं। इसलिए लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस बात पार्टी खास ध्यान रख रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की विजय संकल्प रैली की सफ लता का अंदाज़ा कांग्रेस को पहले से ही हो गया है। इसलिए 28 को कांग्रेस द्वारा घोषित रैली की जगह भी बदले जाने की सूचना है। कांग्रेस के लोगों को यह पता है कि उनकी रैली का भाजपा की रैली से कोई मुक़ाबला ही नहीं हो पाएगा। इस अवसर पर अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारियों ने नेता प्रतिपक्ष से मुलाकात कर अपनी तैयारियों के बारे में अवगत करवाया।

पीएम को सुनने के लिए उमड़ेगी भारी भीड़

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — नाहन

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी 24 मई को हिमाचल प्रदेश आ रहे हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि चौगान मैदान में 24 मई को प्रधानमंत्री मोदी का पदार्पण है। उन्होंने कहा कि नाहन में प्रधानमंत्री मोदी की रैली की भव्य तैयारी की जा रही है। यहां लगभग 40,000 लोग शिमला संसदीय क्षेत्र से आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच के उत्साह देखते ही बनत रहा है। यह बात साबित करती है कि हिमाचल की जनता प्रधानमंत्री मोदी के साथ खड़ी है। पहली जून को होने वाले इस चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर बहुत बड़ा बहुमत भारतीय जनता पार्टी को मिलने वाला है। हिमाचल प्रदेश के चार लोकसभा की सीटें और विधानसभा उपचुनाव की छह सीटें भारतीय जनता पार्टी जीतने वाली है। वर्षों बाद देश को ऐसा नेतृत्व मिला है। उन्होंने कहा कि दूसरी ओर टूटा-फूटा इंडी गठबंधन है। इस गठबंधन का नेतृत्व कांग्रेस पार्टी कर रही है और कांग्रेस पार्टी के नेता 50 सीटों के नीचे सिमटने वाले हैं।

नाहन में रैली करने वाले मोदी तीसरे प्रधानमंत्री

चौगान में स्व. इंदिरा गांधी और चंद्रशेखर कर चुके हैं जनसभा

सूरत पुंडीर — नाहन

नाहन का ऐतिहासिक चौगान मैदान तीसरी बार देश के किसी प्रधानमंत्री की रैली का गवाह बनेगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 में को नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में एक लोकसभा चुनाव की रैली को संबोधित करेंगे। नरेंद्र मोदी का सिरमौर जिला का यह तीसरा दौरा पिछले करीब अढ़ाई दशक के भीतर होगा। इससे पूर्व नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान धौलाकुआं में वर्ष 2019 के चुनाव के दौरान एक जनसभा को संबोधित कर चुके हैं, जबकि बतौर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव के नाते भी नरेंद्र मोदी 1999 में नाहन के ऐतिहासिक बड़ा चौक में एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर चुके हैं।

इससे पूर्व नाहन के ऐतिहासिक चौहान मैदान में तत्कालीन प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी ने 1984 को एक विशाल जनसभा को संबोधित किया था। वहीं, 1991 में तत्कालीन प्रधानमंत्री चंद्रशेखर भी जनसभा को संबोधित कर चुके हैं। मोदी ऐसे तीसरे प्रधानमंत्री होंगे, जो नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में किसी चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। चर्चा है कि चौगान मैदान में कांग्रेस भी नरेंद्र मोदी की रैली के मुकाबले में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली को लेकर भी योजना बना रहे हैं ।

नाहन में कड़ा होगा पहरा

24 मई को सुबह प्रस्तावित 9:00 बजे की रैली को लेकर नाहन व आसपास के क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है । केंद्र से राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के कमांडो भी नाहन शहर में पहुंच चुके हैं ।

ये दिग्गज भी कर चुके हैं चुनाव कार्यक्रम

देश के किसी अन्य बड़े नेता की यदि बात की जाए, तो पूर्व में देश के उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के अलावा ओम प्रकाश चौटाला भी नाहन के ऐतिहासिक चौगान मैदान में अपना संबोधन कर चुके हैं। इसके साथ केंद्रीय मंत्रियों की यदि बात की जाए तो पूर्व में केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, शत्रुघ्न सिन्हा जैसे नेता भी नाहन चौगान में चुनावी जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं। इसके अलावा वर्तमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वर्तमान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी जनसभा को संबोधित कर चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App