पुलिस का दावा, घाटी में नहीं अब कोई स्थानीय आतंकी

By: May 9th, 2024 4:03 pm

श्रीनगर। जम्मू -कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में पुलिस ने आम चुनाव से महज कुछ ही दिन पहले गुरुवार को यहां एक भी स्थानीय आतंकवादी नहीं होने की घोषणा की। महत्वपूर्ण आम चुनाव से कुछ दिन पहले 50 घंटे लंबे अभियान में अंतिम आतंकवादी को मार गिराए जाने के बाद एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आज कहा कि श्रीनगर का कोई भी निवासी अब आतंकवादी रैंक में नहीं है। यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है जब श्रीनगर लोकसभा सीट, जो पांच जिलों में फैली हुई है, में 13 मई को मतदान होने वाला है।

ग्रीष्मकालीन राजधानी का आखिरी जीवित आतंकवादी, फिरदौस कॉलोनी, ईदगाह निवासी मोमिन गुलज़ार मीर, दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के रेडवानी में बुधवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया। इसी स्थान पर मुठभेड़ में एक दिन पहले ‘द रेजिस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ)’ के संचालन प्रमुख बासित डार सहित दो आतंकवादी मारे गये थे। कुलगाम में 50 घंटे तक चला अभियान बुधवार शाम समाप्त हो गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा “ मोमिन के खात्मे के साथ श्रीनगर जिले में अब एक भी स्थानीय आतंकवादी नहीं है। मोमिन इस जिले का आखिरी आतंकवादी था जो कुलगाम मुठभेड़ में मारा गया।” मंगलवार को मुठभेड़ स्थल से बासित सहित दो आतंकवादियों के शव बरामद होने के बाद, संयुक्त बलों ने तलाशी अभियान जारी रखा क्योंकि क्षेत्र में तीन आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पुष्टि की गई थी।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “कल दोपहर बाद, जब हम उस इलाके के आसपास तलाशी ले रहे थे जहां मुठभेड़ हुई थी, छिपे हुए आतंकवादी ने बलों पर गोलीबारी की, जिससे एक ताजा मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ के बाद मोमिन मारा गया।” कुलगाम के रहने वाले बासित और मोमिन का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी कामयाबी है। अधिकारी ने कहा “ये दोनों श्रीनगर में कई आतंकवादी घटनाओं के पीछे थे। उन पर पिछले अक्टूबर में पुराने शहर में एक पुलिस निरीक्षक की हत्या का भी आरोप था। दोनों श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के जिलों में सक्रिय थे।”


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App