Power Cut : बीबीएन में बिजली कट सेे उद्योग बंद होने के कगार पर

By: May 22nd, 2024 9:08 pm

बद्दी-बरोटीवाली-नालागढ़ में मचा हाहाकार, उत्पादन कम होने से मंडराया संकट

विपिन शर्मा-बीबीएन

हिमाचल के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में जारी बिजली कटों ने उद्योगों में हाहाकार मचा दिया है। हालात यह है कि अघोषित बिजली कट, ट्रिंपिग की वजह से उद्योगों में उत्पादन पर खासा असर पड़ा है। बीते कई दिनों से जारी यह कवायद उद्योगों को तालाबंदी की ओर धकेलने पर मजूबर कर रही है। आलम यह है कि जहां औद्योगिक क्षेत्र में बुनियादी ढांचे में खराबी का खामियाजा उद्योगों को झेलना पड़ रहा है, वहीं संबंधित महक मे की सुस्त कार्यप्रणाली ने बद्दी और नालागढ़ की सैकड़ों औद्योगिक इकाइयों को संकट में डाल दिया है। बता दें कि बद्दी में दवनी सब-स्टेशन के तहत आने वाले छह फीडरों और अक्कांवाली सब-स्टेशन के तहत आने वाले फीडरों से एक सप्ताह में 7.8 केवी लोड कम किया जा रहा है, जिसके नतीजतन औद्योगिक इकाइयों में रोजाना कुछ घंटों के लिए बिजली आपूर्ति में कटौती की गई है।

इस कटौती से उद्योग लडख़ड़ाने लगे है। फरवरी माह में नालागढ़ के नंगल में 100 एमवीए का ट्रांसफार्मर खराब हो गया था जिसे बोर्ड ने करीबन चार माह के करीब का अरसा होने को है इसे दुरुस्त करना मुनासिब नहीं समझा। इसकी वजह से भी पूरे बीबीएन में सैकड़ों उद्योगों व ज्यादा खपत वाली इकाईयोंं को दिक्कतों से दो चार होना पड़़ रहा है। औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ (बीबीएन) में मौजूदा समय में बिजली आपूर्ति व्यवस्था चरमरा गई है,फरवरी माह में उपरला नंगल में 100 एमवीए का ट्रांसफार्मर खराब हो गया था जिससे नालागढ़ क्षेत्र में 30 मेगावाट बिजली की कमी हो गई। तब से 30 एमवीए ट्रांसफार्मर के जरिए स्टॉप गैप की व्यवस्था की गई। अब गर्मी का मौसम आते ही बिजली की मांग बढ़ गई है,ऐसे में 30 एमवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर अतिरिक्त लोड लेने में सक्षम नहीं है। -एचडीएम

नालागढ़ और बद्दी में बिजली कट का शेड्यूल जारी

राज्य विद्युत बोर्ड ने नालागढ़ व बद्दी में कट को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। सीमेंट, बैटरी निर्माताओं, कपड़ा इकाइयों जैसे ज्यादा बिजली खपत वाले उद्योगों को रात आठ से सुबह आठ बजे तक अपने विनिर्माण कार्यों को बंद करने का निर्देश दिया है। नालागढ़ के उद्योगों को सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक छह घंटे की बिजली कटौती की गई है। बीबीएन उद्योग संघ के महासचिव वाईएस गुलेरिया ने कहा कि बिजली की कटौती से सभी औद्योगिक इकाइयों में विनिर्माण कार्यों में भारी गिरावट आई है।

नंगल उपरला में चार महीने से खराब पड़ा ट्रंासफार्मर

लघु उद्योग भारती के प्रदेशाध्यक्ष हरबंस पटियाल ने कहा कि बीबीएन में उद्योग कई घंटों की बिजली कटौती से जूझ रहे है। इसके पीछे का कारण बोर्ड द्वारा बुनियादी ढांचे को दुरुस्त न करना है। नालागढ़ के नंगल उपरला में फरवरी माह से 100 एमवीए का ट्रंासफार्मर खराब पड़ा है, लेकिन इसे दुरुस्त करने की जहमत नहीं उठाई गई।

उद्योगों के नुकसान की कौन करेगा भरपाई

दवनी इंडस्ट्रियल एरिया के वरिष्ठ उद्यमी संजय बतरा ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में लगातार लग रहे पावर कटों से उद्योगों में उत्पादन ठप हो गया है। पावर कटों का ऐसा ही माहौल रहा, तो हम नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे की मांग उठाने पर विवश हो जाएंगे। श्री बतरा ने कहा कि आज उद्योग के हालात ऐसे हो चुके हैं कि हम बिजली बोर्ड की दया पर निर्भर होकर रह गए हैं। बीबीएन के नंगल में 100 एमवीए का एक बड़ा टांसफार्मर कई महीनों से खराब है और सरकार व बोर्ड को परवाह नहीं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App