Result : पीएचडी एंट्रेस एग्जाम का रिजल्ट आउट

By: May 24th, 2024 9:46 pm

एचपीयू ने किया जारी, छात्र वेबसाइट करें चैक

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की ओर से हाल ही में करवाई गई पीएचडी परीक्षा के तहत विभिन्न एंट्रेस एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसमें जियोग्रॉफी, लॉ, जूलॉजी, बॉटनी, टूरिज्म और मास्टर ऑफ मास कम्यूनिकेशन एंड जर्नलिज्म का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक प्रो. श्याम लाल कौशल का कहना है कि छात्र एचपीयू की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। जल्द ही अन्य परीक्षाओं के रिजल्ट भी जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि इस सेशन के लिए एचपीयू ही पीएचडी एंट्रेस एग्जाम करवा रहा है, जबकि अगले सत्र से यह प्रकिया पूरी तरह से बदल जाएगी।

नेट स्टोर के आधार पर पीएचडी की सीटों पर प्रवेश मिलेगा और पूरे देश में एक जैसी व्यवस्था लागू होगी। सिंगल एजेंसी पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा लेगी, जबकि अभी तक यूनिवर्सिटी अपने हिसाब से पीएचडी की विभिन्न सीटों के लिए एग्जाम करवाती आई है।

23 विभागों में 137 सीटें

एचपीयू के 23 विभागों में 137 सीटें भरी जानी हैं। इसमें केमिस्ट्री में 12, मैथमेटिक्स में सात, फिजिक्स में तीन, बायोसाइंस बॉटनी में तीन, जूलॉजी में नौ, बॉयोटेक्नोलॉजी में छह, शारीरिक शिक्षा विभाग में छह, कम्प्यूटर साइंस में 11, अंग्रेजी में पांच, हिंदी में पांच, संस्कृत में तीन, कॉमर्स में 10, अर्थशास्त्र में दो, विजुअल आर्ट विभाग में एक, जर्नलिज्म एंड मॉस कम्यूनिकेशन में तीन, भूगोल में दो, समाजशास्त्र एवं सामाजिक कार्य विभाग में एक, विधि विभाग में आठ, साइकोलॉजी में पांच, इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल स्टडीज टूरिज्म में 14, यूनिवर्सिटी बिजनेस स्कूल में मैनेजमेंट की 10, शिक्षा विभाग की आठ और माइक्रो बॉयोलॉजी में तीन सीटें भरी जानी हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App