Result : एकलव्य परीक्षा परिणाम जारी, मेरिट पर होगा दाखिला

By: May 22nd, 2024 10:19 pm

प्रदेश भर में 897 परीक्षार्थियों में से 739 ने दी थी परीक्षा, मेरिट पर होगा दाखिला

सिटी रिपोर्टर-धर्मशाला

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से अप्रैल में आयोजित हुई एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल सिलेक्शन (ईएमआरएसएसटी) की परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया गया है। प्रदेशभर से करीब 897 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 739 उपस्थित अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वहीं 158 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। हिमाचल प्रदेश के चार एकलव्य स्कूल है, जिनमें 150 सीटें हंै। एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय प्रबंधन समिति की ओर से मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा, जिसमें 75 लडक़े और 75 ही लड़कियों का चयन होगा। बोर्ड की ओर से एकलव्य परीक्षा का परीक्षा परिणाम पूर्व में जारी अस्थायी उत्तरकुंजी में दर्ज उत्तरों के संदर्भ में परीक्षार्थियों की ओर से दर्ज करवाई गई आपत्तियों की विषय विशेषज्ञों से समीक्षा करवाने उपरांत तैयार की गई अंतिम उत्तरकुंजी के अनुसार तैयार किया गया है। परीक्षा परिणाम बोर्ड की बेवसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट पर ईएमआरएसएसटी लिंक पर जाकर अपना रोल नंबर या एप्लीकेशन नंबर डालकर अपना परीक्षा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा से संबंधित संपूर्ण डाटा व दस्तावेज व हिमाचल प्रदेश अनुसूचित जनजाति विभाग और हिप्र एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय प्रबंधन समिति की ओर से प्राधिकृत प्रतिनिधि को दस्तीतौर पर सौंप दिए जाएं। ईएमआरएसएसटी स्कूलों में मेरिट के आधार पर दाखिले हेतु आगामी कार्रवाई हिमाचल प्रदेश सरकार के अनुसूचित जनजाति विभाग व हिप्र एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा की जाएगी। परीक्षा परिणाम संबंधी अन्य जानकारी के लिए परीक्षार्थी दूरभाष नंबर पर संपर्क कर सकते है। उधर, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने बताया कि बोर्ड की ओर से एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में प्रवेश हेतु परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है।

डीआरडीओ में 127 पदों पर नौकरी के लिए मौका, जल्द करें अप्लाई

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

डीआरडीओ यानी रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने हाल ही में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती निकाली थी, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मई है। डीआरडीओ अप्रेंटिस की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इस महीने समाप्त करेगा। ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। डीआरडीओ अप्रेंटिस भर्ती 2024 के लिए 31 मई, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य डिफेंस मेटलर्जिकल रिसर्च लैबोरेटरी, हैदराबाद में कुल 127 अप्रेंंटिस पदों को भरना है। डीआरडीओ में फिटर के 20 पद, टर्नर के 08, मशीनिस्ट के 16, वेल्डर 04, इलेक्ट्रीशियन 12, इलेक्ट्रॉनिक्स 04, कम्प्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट-60, बढ़ई-02, बुक बाइंडर का 01 पद भरा जाएगा। मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेडों में आईटीआई पास सहित आवश्यक शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। केवल नियमित उम्मीदवार के रूप में एनसीवीटी और एससीवीटी से आईटीआई योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार ही पात्र होंगे।

जल्द जारी होगी नीट यूजी की प्रोविजनल आंसर-की

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से नीट यूजी 2024 परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की जल्द जारी हो सकती हैं। जिन अभ्यर्थियों ने 5 मई 2024 को हुई राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा दी थी, वे आंसर की जारी होने पर नीट एनटीए की वेबसाइट द्ग&ड्डद्वह्य.ठ्ठह्लड्ड.ड्डष्.द्बठ्ठ पर चेक कर सकेंगे। नीट आंसर की जारी होने पर स्टूडेंट्स को अपने नंबरों का आइडिया हो जाता है। अगर आंसर की जारी होने के स्टूडेंट्स को किसी आंसर पर आपत्ति हो तो आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं। आपत्ति का रिव्यू किया जाएगा, अगर सही पाई गई तो उसका निवारण कर तब फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। पिछले साल की बात की जाए तो पिछले साल 2023 में नीट आंसर की 4 जून को जारी की गई थी।

वहीं परीक्षा 7 मई 2023 को आयोजित की गई थी। नीट यूजी 2024 का आयोजन एक पाली में दोपहर दो बजे से शाम 5.20 बजे तक 557 परीक्षा केंद्रों में किया गया था। नीट 2024 परीक्षा के लिए इस साल करीब 24 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था। यह आंकड़ा पिछले साल से ज्यादा था, हर साल इस परीक्षा के लिए करीब 20 लाख छात्र रजिस्ट्रेशन कराते हैं। अभ्यर्थी एनटीए नीट की वेबसाइट द्ग&ड्डद्वह्य.ठ्ठह्लड्ड.ड्डष्.द्बठ्ठ/हृश्वश्वञ्ज पर आंसर की चेक कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App