सडक़ बंद…नहीं पहुंच रहा जरूरी सामान

By: May 7th, 2024 12:16 am

तीसा-बैरागढ़ सडक़ पर पहाड़ी की कटिंग के चलते नहीं हो रही आपूर्ति, दस पंचायतों का दस दिन से कटा है संपर्क

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-चंबा
चुराह उपमंडल के तीसा-बैरागढ़ मार्ग पर तरवाई के समीप पहाड़ी की कटिंग कार्य के चलते दस पंचायतों का संपर्क दस दिनों तक शेष विश्व से कटा हुआ है। मार्ग बंद होने के चलते इन पंचायतों में रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। इस कार्य के चलते मार्ग के जमींदोज होने के चलते कटिंग कार्य वाले हिस्से से पैदल आवाजाही तक का रास्ता नहीं बच पाया है। इन पंचायतों के लोगों ने लोक निर्माण विभाग से आग्रह किया है कि लोगों की दिक्कतों को देखते हुए इस हिस्से को सुबह-शाम कुछ देर के लिए खोला जाए। जानकारी के अनुसार तीसा- बैरागढ़ मार्ग पर तरवाई के पास पिछले काफी समय से पहाड़ी दरकने का सिलसिला बना हुआ है। भूस्खलन की जद में आए पहाड़ी के ऊपरी हिस्से को गिराने के बाद ही समस्या के स्थायी हल की उम्मीद है। ऐसे में लोक निर्माण विभाग ने पहाड़ी के ऊपरी हिस्से को गिराने के लिए ठेकेदार के माध्यम से कटिंग का कार्य आरंभ कर रखा है।

इसके चलते मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है। पिछले दस दिनों से मार्ग बंद होने के कारण चुराह की देवीकोठी, टेपा, मंगली, बोंदेडी, बैरागढ, जुनास, शिरी, सत्यास, घुलेई व गुईला पंचायतों की करीब तीस हजार आबादी को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि मार्ग बंद होने से रोजमर्रा की वस्तुओं की आपूर्ति के साथ भवन निर्माण सामग्री नहीं पंहुच पा रही है। बताते चलें कि गत वर्ष 11 अगस्त को इसी जगह टाटा सूमो पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आकर नाले में जा गिरी थी। इस दर्दनाक हादसे में छह पुलिस जवानों व चालक सहित सात लोगों की मौत हो गई थी। इस डेंजर प्वाइंट को दुरूस्त करना फिलहाल चुनौती बना हुआ है। अब लोक निर्माण विभाग ने सुनियोजित तरीके से इस प्वाइंट को दुरूस्त करने का काम छेड़ा हुआ है।

कटिंग में लगेगा पांच-छह दिन का वक्त
लोक निर्माण विभाग तीसा मंडल के एक्सईएन जोगिंद्र शर्मा ने बताया कि कटिंग कार्य के दौरान जान व माल के नुकसान की संभावना को शून्य करने के लिए संबंधित पंचायतों के प्रधानों से एनओसी लेने के बाद ही मार्ग बंद किया गया है। उन्होंने बताया कि कटिंग कार्य में अभी पांच- छह दिन का ओर वक्त लग सकता है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी के ऊपरी हिस्से में कटिंग कार्य के बाद ही भूस्खलन की रोकथाम के स्थायी उपाय पर काम हो सकता है।

मार्ग के बंद होने से मुश्किलें बढ़ी

ग्राम पंचायत घुलेई के राकेश कुमार का कहना है कि तीसा-बैरागढ़ मार्ग के बंद होने से मुश्किलें बढ़ती जा रही हंै। घुलेई के राकेश कुमार का कहना है कि लोक निर्माण विभाग को मार्ग पर कुछ घंटों के लिए आवाजाही की वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए। तीसा-बैरागढ़ मार्ग के बंद होने से सबसे बड़ी मुश्किल मरीजों को अस्पताल पहुंचने में हो रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App