राष्ट्रपति के दौरे पर मुंह छिपा रहीं धर्मशाला की सडक़ें

By: May 5th, 2024 12:55 am

स्मार्ट सिटी में सडक़ों की हालत खराब, आईपीएल में भी पहुंचे दुनिया भर से लोग, शहर की बदनामी के लिए जिला प्रशासन जिम्मेदार

नगर संवाददाता- धर्मशाला
धर्मशाला केंद्रीय विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति के दौरा और आईपीएल मैचों के दौरान दर्शकों व दीक्षांत समारोह में आने वाले विद्यार्थियों सहित उनके परिजनों को स्मार्ट सिटी में खोदी नालियां के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। धर्मशाला अपने प्राकृतिक सौंदर्यी के लिए दुनिया भर में विख्यात है और देश-विदेश से लाखों सैलानी यहां की वादियोंं को करीब से निहारने के लिए पहुंचते हैं। वैसे तो साल भर सैलानियों के आने का सिलसिला जारी रहता है, लेकिन एचपीसीए के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में रविवार व नौ मई को होने वाले आईपीएल मैचों को लेकर खेल प्रेमियों की ज्यादा संख्या में आने की उम्मीद है, लेकिन स्मार्ट सिटी धर्मशाला की सडक़ों का बेतरतीब काम खेल-प्रेमियों की परेशानियां बढ़ाने वाला है। शहर में कोतवाली से लेकर शिक्षा बोर्ड तक जगह-जगह की गई खुदाई से पैदल रास्तों पर कहीं रेत-बजरी, कहीं पत्थर तो कहीं मिट्टी बिखरी पड़ी है। इतना ही नहीं, कई स्थानों पर खुले गड्डे भी दुर्घटनाओं को न्योता दे रहे हैं।

शहर के ही एक छोर पर बने क्रिकेट ग्राउंड में दो बड़े आईपीएल मैच हो रहे हैं। एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला में आज से शुरू होने वाले आईपीएल मैचों और छह माह को प्रस्तावित राष्ट्रपति दौरे के दौरान धर्मशाला आने वाले अतिथियों सहितदर्शकों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत धर्मशाला में बन रहे कॉरिडोर के निर्माण कार्य के चलते सडक़ को कई स्थानों पर खोदा गया है। वहीं, इससे निकलने वाला मलबा सडक़ की दूसरी तरफ फेंका जा रहा है। इस वजह से वाहन चालकों और राहगीरों की परेशानियां बढ़ गई हैं। ठेकेदार ने जगह-जगह पर जेसीबी से खुदाई कर नालियों को खुला छोड़ दिया है, या फिर बजरी डालकर जल्दबाजी में भर दिया है। वहीं, कार्य धीमी गति से चल रहे कार्य के कारण आईपीएल मैच के दौरान दर्शकों को शिक्षा बोर्ड के समीप तक खोदी गई गहरी नालियों से बचते स्टेडियम तक पहुंचना पड़ेगा। इस दौरान किसी प्रकार का हादसा ठेकेदार की लापरवाही के कारण हो सकता है। जानकारी के अनुसार धर्मशाला आईपीएल मैचों के दौरान दर्शकों की भीड़ रहेगी। ऐसे में यह खुली छोड़ी गईं नालियां लोगों के लिए परेशानियों का सबब बनेंगी।

नालियों के खुले गड्डे दे रहे हादसे को न्योता
धर्मशाला में बनाए जा रहे पहले स्मार्ट रोड के निर्माण कार्यों के कारण भी वाहन चालकों और राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम कार्यालय के पास सडक़ के एक तरफ रेत और बजरी के बड़े-बड़े ढेर लगाए गए हैं, जिस वजह से वहां वाहनों के पहिए स्किड हो रहे हैं और हादसों का खतरा भी बढ़ गया है, लेकिन इस और न तो नगर निगम और स्मार्ट सिटी का ध्यान जा रहा है और न ही पुलिस इस पर कोई कार्रवाई कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App