सैलानियों के लिए खुला रोहतांग दर्रा, परमिट के लिए मारामारी का माहौल

By: May 25th, 2024 12:07 am

निजी संवाददाता-मनाली

वाहनों के रोहतांग पहुंचते ही परमिट के लिए मारामारी जैसा माहौल हो गया है। कुल्लू प्रशासन ने इससे पहले पर्यटकों को रोहतांग के निकटवर्ती पर्यटन स्थल मढ़ी तक ही जाने की अनुमति दी थी, लेकिन शुक्रवार से सभी पर्यटकों को रोहतांग जाने की अनुमति दे दी। रोहतांग तक जाने की अनुमति मिलते ही परमिट एडवांस में बुक होने लगे हैं। परमिट की प्रक्रिया ऑनलाइन बुकिंग होने से बाहरी राज्य के पर्यटक वाहन परमिट बुक करने में बाजी मार रहे हैं। सीजन के चलते रोहतांग के लिए 1200 परमिट कम पडऩे लगे हैं। होटल एसोसिएशन व टैक्सी यूनियन ने की सरकार से वाहनों की संख्या बढ़ाने की मांग की है। स्थानीय वाहन चालक नरेंद्र, रवि व प्यार चंद ने बताया कि नेट व्यवस्था बेहतर न होने से वह रोहतांग के लिए परमिंट बुक करने में पिछड़ रहे है। शुक्रवार को सभी 1200 परमिट एडवांस में बुक हो गए।

होटल एसोसिएशन व टैक्सी यूनियन ने समर सीजन को ध्यान में रखते हुए जून महीने के लिए परमिट बढ़ाने की मांग की है। टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष पूर्ण चंद पोहलु व होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा कि एनजीटी ने एक दशक पहले बढ़ते वाहनों के दबाव के चलते परमिट की संख्या निर्धारित की थी, लेकिन अटल टनल का निर्माण होने के बाद लेह व लाहुल जाने वाले वाहन अब रोहतांग नहीं आते हैं।

पार्किंग के इंतजाम

डीएसपी केडी शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को पर्यटकों को मढ़ी से आगे रोहतांग तक भेजा गया है। पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। कुछ दिन ट्रैफिक जाम की समस्या होगी, लेकिन पार्किंग की व्यवस्था होते ही ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू हो जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App