विशेष

RR vs SRH: राजस्थान का दूसरे क्वालिफायर में क्यों हुआ बुरा हाल? जानें हार के बड़े कारण

By: May 25th, 2024 12:41 pm

IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के रूप में IPL 2024 की दो फाइनलिस्ट टीमें मिल गई हैं। दोनों टीमों के बीच रविवार 26 मई को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आईपीएल के 17वें सीजन का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। कोलकाता की टीम जहां पहले क्वालिफायर मुकाबले में SRH को हराकर फाइनल में पहुंच गई थी, तो वहीं SRH को फाइनल में पहुंचने के लिए दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (RR) का सामना करना पड़ा। शुक्रवार को चेन्नई के एमए चिंदम्बरम स्टेडियम में हुए दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में SRH ने RR को 36 रनों से हराकर तीसरी बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई। वहीं, आईपीएल का पहला खिताब अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स का एक ओर खिताब जीतने का सपना टूट गया।

बता दें कि संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स IPL के मौजूदा सीजन में अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी के दम पर लंबे समय तक अंक तालिका में नंबर वन पर रही। जिस लय के साथ RR की टीम ने इस सीजन की शुरूआत की थी उसे देखकर हर कोई यही कह रहा था कि इस बार का खिताब राजस्थान रॉयल्स ही अपने नाम करेगी। लेकिन कहते हैं न कि क्रिकेट भावनाओं की नहीं बल्कि अनिश्चितताओं का खेल है। इस खेल में कब कौन बाजी मार जाए कह नहीं सकते। ऐसा ही कुछ RR के साथ भी हुआ है। लंबे समय तक अंक तालिका के शीर्ष पर राज करने वाली RR लगातार अपने 4 मैच हार गई और जिसके चलते टीम अंक तालिका में तीसरे पायदान पर रही और क्वालिफायर में पहुंचने के लिए उसे RCB के साथ एलमिनेटर मुकाबला खेलना पड़ा। RCB को एलमिनेटर में हराकर टीम क्वालिफायर मुकाबले में तो पहुंच गई, लेकिन SRH के साथ हुए दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ऐसे क्या कारण रहे जिसके चलते RR की टीम को SRH के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

1. बड़े मैचों में बड़े नामों का फेल हो जाना

राजस्थान रॉयल्स की टीम की हार के पीछे सबसे बड़ा कारण बड़े खिलाड़ियों को फेल हो जाना रहा। RR के कप्तान और टीम के ऑलराउंडर रियान पराग ने मौजूदा सीजन में अपने बल्ले से खूब सारे रन बरसाए और टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका निभाई, लेकिन SRH के खिलाफ हुए दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में यह दोनों ही खिलाड़ी कमाल नहीं दिखा पाए। एक तरफ जहां कप्तान संजू सैमसन ने 11 गेंदों में 10 रन बनाए तो वहीं, रियान पराग भी 10 गेंदों में 6 ही रन बना पाए।

2. टीम की खराब शुरूआत

राजस्थान की हार का एक और बड़ा कारण टीम की खराब शुरूआत रही। 175 के स्कोर को चेज करने उतरी RR रॉयल्स की शुरूआत काफी धीमी रही। टीम के लिए यशस्वी जयसवाल और टॉम कोहलर ओपनिंग करने आए लेकिन कोहलर महज 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कप्तान संजू सैमसन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन बह भी कुछ कमाल नहीं दिखा पाए। संजू भी 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रियान पराग जिसने इस सीजन में अपने बल्ले से कहर ढाया वह भी इस अहम मुकाबले में मात्र 6 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए। इस तरह खराब बैटिंग राजस्थान की हार का अहम कारण बनी।

3. मिडल ऑर्डर का बुरी तरह फेल होना

किसी भी मैच के दौरान यदि टॉप ऑर्डर फेल हो जाए तो टीम का सारा भार मिडल ऑर्डर के कंधे पर आ जाता है। लेकिन हैदराबाद के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में टीम का मिडल ऑर्डर भी टॉप ऑर्डर की तरह ही SRH की गेंदबाजी के आगे पस्त हो गया। ध्रुव जुरेल के अलाबा कोई भी मिडल ऑर्डर का बल्लेबाज टीम को नहीं संभाल पाया। एक तरफ जहां अश्विन 3 गेंदों का सामना कर 0 पर आउट हो गए तो वहीं, शिमरोन हेटमायर 4 रन और रोवमैन पॉवेल 6 रन बनाकर आउट हो गए।

4. टीम के स्पिनरों का फेल होना

एक तरफ जहां SRH के बाएं हाथ के स्पिनर्स शहबाज अहमद 3 विकेट और अभिषेक शर्मा ने 2 विकेट लेकर RR की कमर तोड़ दी तो वहीं, RR के अनुभवी स्पिनर्स आर. अश्विन और चहल पूरी तरह से फ्लॉफ नजर आए। अश्विन ने जहां अपने चार ओवर में 43 रन लुटा दिए तो वहीं, चहल ने भी चार ओवरों में 34 रन लुटाए। दोनों ही गेंदबाज कोई भी विकेट निकालने में सफल नहीं हो पाए जो टीम की हार का बड़ा कारण रहा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App