बिजली के फेर में फंस गया सैंपल कलेक्शन सेंटर

By: May 3rd, 2024 12:17 am

मेडिकल कालेज हमीरपुर में सरकारी लैब की सीढिय़ों तक लगी कतारें

सुरेंद्र ठाकुर-हमीरपुर
डाक्टर राधाकृष्णन मेडिकल कालेज को सेंपल कलेक्शन सेंटर का संचालन अब बिजली फीटिंग के फेर में फंस गया है। लोकनिर्माण विभाग के इलेक्ट्रिकल विंग के माध्यम से बिजली फीटिंग की प्रक्रिया को पूरा किया जाना है। पहले यह सेंपल कलेक्शन सेंटर छत्त के ट्रांसपेरेंट होने के फेर में फंसा रहा और अब बिजली की फिटिंग ने उलझन बढ़ाई है। लगातार आ रही अड़चनों की वजह से सेंपल कलेक्शन सेंटर की सेवा शुरू नहीं हो पा रही है। गुरूवार को भी मेडिकल कालेज हमीरपुर में उपचार के लिए पहुंचे मरीज लैब के बाहर लंबी कतार में लगे हुए नजर आए। कई मरीज लैब की कतार में लगकर थक जाने के उपरांत सीढिय़ों पर ही बैठ गए थे। क्रमवार तरीके से मरीजों के सेंपल लैबोरेटरी स्टाफ की तरफ से लिए गए। स्टाफ सहित सिक्योरिटी गाड्र्स बेहतर व्यवस्था बनाए रखने के लिए मरीजों को एक कतार में लगाए हुए थे। सुनिश्चित किया जा रहा था कि सभी के क्रमवार तरीके से सेंपल लिए जाएं।

बता दें कि हमीरपुर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल की सरकारी लैब में उमड़ रही भीड़ में परेशान हो रहे मरीजों की सुविधा के लिए सेंपल कलेक्शन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। कई महीनों पहले शुरू हुई सेंटर निर्माण के लिए ढांचा तैयार करने की प्रक्रिया अभी तक चल रही है। हालांकि इस प्रक्रिया को काफी समय पहले ही पूरा हो जाना चाहिए था लेकिन ट्रांसपेरेंट छत्त ने उलझन बढ़ा दी। ट्रंासपेरेंट छत्त की वजह से कलेक्शन सेंटर में बैठने वाले कर्मचारियों पर सूर्यदेव की सीधी धूप पडऩी थी जिस कारण गर्मियों में परेशान पैदा हो सकती थी। ट्रांसपेरेंट छत्त पर आब्जेक्शन लगने के बाद लोकनिर्माण विभाग ने कलेक्शन सेंटर की छत्त में प्लाई लगा दी है। प्लाई लगने के बाद लग रहा था कि जल्द इसकी वर्किंग शुरू हो जाएगी लेकिन अब इसके संचालन की शुरूआत में नया पचड़ा फंस गया है। बताया जा रहा है कि बिजली फीटिंग न होने की वजह से इसका संचालन शुरू नहीं किया जा सका है। बिजली की फीटिंग लोकनिर्माण विभाग के इलेक्ट्रिकल विंग की तरफ से की जानी है। सूत्र बतातें है कि बिजली फीटिंग के एस्टीमेट को निर्माण प्रक्रिया के मापदंड में शामिल ही नहीं किया गया था। ऐसे में अब बिजली फीटिंग को लेकर कार्य किया जा रहा है। उ मीद जताई जा रही है कि जल्द ही बिजली की फीटिंग कर दी जाएगी तथा सेंपल कलेक्शन सेंटर की सेवा को शुरू किया जाएगा।

बिजली फीटिंग न होने की वजह से अभी तक सेंपल कलेक्शन सेंटर की सुविधा शुरू नहीं हो पाई है। इस संदर्भ में लोकनिर्माण विभाग को भी अवगत करवाया गया है। उ मीद है कि जल्द ही बिजली की फीटिंग कर दी जाएगी।
डा. रमेश भारती, प्राचार्य मेडिकल कालेज हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App