पानी के लिए तरसने लगा सोलन शहर… छह-छह दिन बाद सप्लाई

By: May 23rd, 2024 12:57 am

बाहर से पानी के टैंकर मंगवाकर हो रहा गुजारा, हर दिन शहर को 30 लाख गैलन की जरूरत

स्टाफ रिपोर्टर-सोलन
गर्मी के बढऩे के साथ-साथ सोलन शहर में पानी की समस्या भी विकराल होती जा रही है। आलम यह है कि शहरवासियों को छह-छह दिन बाद पानी नसीब हो पा रहा है। इस कारण आम लोगों को अपनी दिनचर्या के कार्यों को पूरा कर पाना मुश्किल होता जा रहा है। कई जगह तो लोग अपने लेवल पर पानी के टैंकर मंगवाकर गुजारा कर रहे हैं। नगर निगम के अधिकारी जल शक्ति विभाग से कम मात्रा में सप्लाई होने की बात कह रहे हैं, लेकिन इन सबके बीच आम आदमी को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय है कि शहर की जलापूर्ति अश्वनी खड्ड योजना और गिरि पेयजल योजना पर निर्भर है। इन दोनों ही परियोजनाओं से जल शक्ति विभाग द्वारा पानी लिफ्ट किया जाता है और अपने अधीन क्षेत्रों के साथ-साथ विभाग द्वारा नगर निगम को भी मुहैया करवाया जाता है। निगम द्वारा बनाए टैंकों में यह पानी पहुंचता है, जिसके बाद शहर में सप्लाई का जिम्मा नगर निगम संभालती है। लेकिन पिछले कई सालों से शहर की प्यास बुझाने में स्थानीय निकाय सफल नहीं हो पाया है।

तत्कालीन नगर परिषद हो या फिर वर्तमान में नगर निगम, कोई भी शहर में पेयजल आपूर्ति को लेकर कोई ठोस नहीं उठा पाया है। अलबत्ता हर बार की मर्तबा जल शक्ति विभाग से पर्याप्त पानी की आपूर्ति न होने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ दिया जाता है। शहर की बढ़ती आबादी के चलते प्रतिदिन लगभग 30 लाख गैलन पानी की आवश्यकता है, लेकिन यह डिमांड पूरी ही नहीं हो पाती है। इन दोनों परियोजनाओं में बरसात में आने वाली गाद, गर्मियों में वाटर लेवल के गिरने, बिजली कट, मोटर खराब और अन्य कई कारणों के चलते जल शक्ति विभाग पर्याप्त मात्रा में पानी लिफ्ट नहीं कर पाता है। रही सही कसर निगम की मुख्य पेयजल लाइनें पूरी कर देती हैं। वर्षों पुरानी इन पाइपलाइनों से अकसर पानी की लीकेज होती है, जिससे हजारों लीटर पानी तो व्यर्थ बर्बाद हो जाता है। वहीं, गर्मी के बढऩे के साथ-साथ पेयजल की किल्लत और अधिक होती जा रही है। कई क्षेत्रों में तो 6 दिन बाद भी पानी नसीब नहीं हो रहा है। शहरवासियों का कहना है कि निगम को चाहिए कि वह शहर की पेयजल आपूर्ति के लिए ठोस कदम उठाए।

जल शक्ति विभाग से मिल रहा कम पानी
एकता काप्टा, कमिश्नर नगर निगम सोलन ने बताया कि जल शक्ति विभाग से कम मात्रा में पानी मिल पा रहा है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गिरि परियोजना का पानी कुमारहट्टी को भी दिया जा रहा है। ऐसे में जल्द समस्या का निवारण हो पाना कठिन है। निगम द्वारा फिर भी सभी वार्डों में समान रूप से वितरण किया जा रहा है। शहरवासियों से अपील है कि वह पानी को व्यर्थ न गवाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App